पीएम मोदी ने की सौगातों की बरसात

पीएम मोदी ने की सौगातों की बरसात
  • हर हर महादेव के उद्घोष के साथ पीएम ने शुरू की संबोधन की शुरूआत
  • 5189 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण, बोले पीएम - कोरोना लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव हुआ  पूरा

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिद्धार्थनगर से 9 मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण के बाद वाराणसी दौरे पर पहुंचे हैं। यहां मेहदीगंज स्थित सभास्थल से पीएम ने देश को 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत' योजना का शुभारंभ कर उपहार दिया। साथ ही बटन दबाकर 5189 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत दोपहर बाद 1.40 मिनट पर मिजार्मुराद के मेहंदीगंज स्थित कार्यक्रम स्थल के मंच पर पहुंचे। पीएम के पहुंचते ही सभा स्थल पर मौजूद लोगों ने दोनों हाथ उठाकर हर हर महादेव का नारा लगाते हुए उनका जोरदार स्वागत किया। 

इसके बाद मंत्रोचार के साथ भाजपा कार्यकतार्ओं ने प्रधानमंत्री को तिलक लगाकर आगवानी की। मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्रनाथ पाण्डेय समेत भाजपा के विधायकगण व अन्य नेता मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ पीएम मोदी ने संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बड़े पड़ाव को पूरा किया है। बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से, मां गंगा के अविरल प्रताप से, काशीवासियों के अखंड विश्वास से, सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि आजादी के बाद के लंबे कालखंड में आरोग्य पर, स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, जितनी देश को जरूरत थी। देश में जिनकी लंबे समय तक सरकारें रहीं, उन्होंने देश के हेल्थकेयर सिस्टम के संपूर्ण विकास के बजाय, उसे सुविधाओं से वंचित रखा। 

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में पीएम ने दिया यूपी को दीपावली तोहफा

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज यूपी समेत देश को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी सौगात दीपावली के पहले मिली है। दीपावली के पहले फर्स्ट फेज में सिद्धार्थनगर से 9 मेडिकल कॉलेज 9 जिलों को मिले हैं। बाबा विश्वनाथ की पावन की इस पावन धरती पर काशी में पीएम मोदी जी का अभिनंदन करता हूं।देश व दुनिया ने पीएम के नेतृत्व में अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। अलग-अलग क्षेत्रों में बदलते भारत में, एक भारत और सर्वश्रेष्ठ भारत को साकार होते हुए पूरे देश ने देखा है। 

दिवाली की दी शुभकामनाएं

बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी : पीएम नरेंद्र  मोदी ने जनता को दोपहर दो बजे से संबोधित करना शुरू किया तो हर हर महादेव का उद्घोष कर हुए काशी से संबंधों को जोड़ा। कहा कि आप लोग इजाजत दें तो बोलना शुरू करुं। हर हर महादेव, बाबा विश्?वनाथ, माता अन्नपूर्णा की नगरी काशी की पुण्?य भूमि के भाई और भगिनी लोगन के प्रणाम। दीवाली, देव दीपावली, अन्नकूट, भैया दूज, प्रकाशोत्सव, डाला छठ की आप सभी को शुभकामना। 


पीएम ने सात वर्षों में बनाया कीर्तिमान-योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन सहित काशी की तमाम परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के मौके पर पीएम का उनकी काशी में स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने वाराणसी के विकास सहित देश और प्रदेश के विकास की रूपरेखा खींंचने वाले पीएम नरेंद्र मोदी की पहल और सौगात को दीपावली के पूर्व तोहफा बताया। बाबा विश्वनाथ की धरती और बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली काशी की धरती पर काशी और प्रदेश वासियों की ओर से पीएम का स्वागत किया। कहा कि देश और दुनिया ने सात वर्षों में पीएम के कीर्तिमान बनाए हैं। बदलते भारत और श्रेष्ठ भारत के स्?वरूप को देश और दुनिया को परिचित कराने और कोरोना का सामना करने के प्रयासों को शानदार बताया। फ्री में राशन, 100 करोड़ टीकाकरण के कार्य के लिए पीएम का अभिनन्दन किया। कहा कि नए भारत के नए नए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जुडने को सौभाग्य बताया। कहा कि 64 हजार करोड़ की परियोजना के लिए पीएम का आभार जताया। 

पीएम के मार्गदर्शन में कोरोना का मामला यूपी में आया तो यूपी में 36 जनपद थे जहां आइसीयू नहीं था। कोविड जांच नहीं होती थी। उस समय पीएम के निर्देशन में पीएम केयर से जो मदद मिली उससे यूपी के 75 जिलों में आइसीयू बना। 60 लैब से कोविड जांच शुरू हुई। यूपी में हर दिन 4 लाख कोविड टेस्ट संभव हुआ है। कोरोना के दूसरी लहर में भारत में कोरोना खतरा और तीसरी लहर में आक्सीजन प्लांट स्थापना को उपलब्धि बताया। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर भारत और यूपी के लिए अमृत के समान है। हमें स्वास्थ्य क्षेत्र को और मजबूत करने का मौका मिलेगा। काशी के प्रति पीएम की आत्मीयता और धरोहर का संरक्षण करने के प्रयास से सभी अवगत हैं। बताया कि काशी से जुड़ी परियोजनाओं को पीएम लोकार्पित कर रहे हैं जिससे व्यापक स्तर पर जीवन और बेहतर होगा। इसमें सभी परियोजनाएं महत्वपूर्ण हैं। इससे पूर्वी यूपी, पूर्वी भारत और बिहार के लोग भी लाभान्वित होंगे।

सिद्धार्थनगर में बोले पीएम मोदी- पहले 24 घंटे चलती थी भ्रष्टाचार की साइकिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिद्धार्थनगर और वाराणसी दौरे पर हैं। वह गोरखपुर एयरपोर्ट से सिद्धार्थनगर पहुंचे। यहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी ने वढ को 2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों का बटन दबाकर लोकार्पण किया। भारत माता की जय के नारों के साथ पीएम ने संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन हुआ है। स्वस्थ और निरोग भारत का सपना पूरा हो रहा है। आप सभी को बधाई। आज का दिन पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है। केंद्र व यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों व दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के रूप में एक ऐसा समर्पित प्रतिनिधि देश को दिया, जिनका अथक परिश्रम राष्ट्र के काम आ रहा है। उन्होंने कहा कि कहा कि पहले भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी। दवाई, एंबुलेंस, नियुक्ति, ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार से यूपी में एक परिवार का खूब भला हुआ। भ्रष्टाचार की साइकिल ऐसी चली कि यूपी और पूर्वांचल का सामान्य परिवार पिस गया। 

यूपी और पूर्वांचल में आस्था, आध्यम और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। जिसने स्वस्थ, सक्षम, समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा है। आज जो 9 जिलों में मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया है, उनमें यह दिखता भी है। सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद तिवारी मेडिकल कॉलेज, देवरिया में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज, गाजीपुर में महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज, मिजार्पुर में मां विंध्यवासिनी मेडिकल कॉलेज, प्रतापगढ़ में डॉ. सोने लाल पटेल मेडिकल कॉलेज, एटा में वीरांगना अवंतीबाई लोधी मेडिकल कॉलेज, फतेहपुर और हरदोई समेत 9 मेडिकल कॉलेज पूर्वांचल की सेवा करने को तैयार हैं। पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि गरीबों को लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी। यूपी में भ्रष्टाचार की साइकिल खूब चली। तिजोरी भर्ती रहती थी। बीते सालों में डबल इंजन की सरकार ने हर गरीब तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए पूरी ईमानदारी से काम किया है। आयुष्मान भारत कार्ड से आज हर गरीब का इलाज हो रहा है। जन औषधि केंद्र पर सस्ती दवाइयां मिल रही हैं। दिवाली और छठ का पर्व इस बार पूर्वांचल के साथ पूरी यूपी के लिए आरोग्य का एक नया पर्व लेकर आया है।

सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर डटे रहे भाजपा नेताभाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सभास्थल पर सुबह से ही पार्टी के बड़े नेता डटे रहे। वहीं स्थानीय विधायक भी कार्यक्रम में कोई कोर कसर न रह जाए इसके लिए जी जान से जुटे हैं। काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव ने तैयारियों को लेकर रविवार को बैठक की थी। बताया कि बैठकों में कार्यकतार्ओं के उत्साह देखा जा रहा है। घर-घर बुलावा देने और निमंत्रण पत्र वितरण के दौरान आम जनमानस भी आगे आ रहे हैं। कार्यकतार्ओं के साथ साथ आठों विधानसभा क्षेत्रों की आम जनता, प्रबुद्धजन, व्यापारी, चिकित्सक, अधिवक्ता यहां तक की महिलाएं बड़ी संख्या में शामिल होने पहुंचेंगी। उधर, प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा ने सुरक्षा व्यवस्था में लगे कार्यकतार्ओं की जनसभा स्थल पर बैठक ली। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए कार्यकतार्ओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सांसद और काशी क्षेत्र के प्रभारी सुब्रत पाठक, क्षेत्र अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य, क्षेत्र महामंत्री अशोक 

गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट जाने वाले मार्ग पर पिंक कॉरिडोर का लोकार्पण

पीएम मोदी 28 परियोजनाओं में शामिल प्रसाद योजना फेज दो के तहत गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक बनी पिंक कॉरिडोर का लोकार्पण किया। प्रसाद  योजना फेज-2 एवं स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक पर्यटन विकास का काम 10.78 करोड़ में पूरा हुआ है। काशी के ह्रदयस्थल गोदौलिया से दशास्वमेध घाट तक जाने वाले मार्ग से अब नजरें नही हटती। मार्ग के दोनों तरफ गुलाबी पत्थरो से पाथ वे, चौड़ी सड़के। हेरिटेज लाइट के साथ ही पूरी सड़क को हेरिटेज लुक देने की कोशिश की गई है। सड़क के दोनों तरफ की प्राचीन इमारतों को उनके मूल स्वरुप के साथ खूबसूरत बनाया गया है। काशी के हेरिटेज को ध्यान में रखते हुए दुकानों व भवनों को सजाया सवारा गया है। चित्रकारी की थीम वाराणसी के प्राचीन पौराणिक भवनों के संरचना पर आधारित है। नगर के ऐतिहासिक भवनों एवं किलों में प्रयोग किये गये पत्थर की नक़्काशी तथा भवनों की संरचना, डिजाईनों का ,चित्रकारी के कार्य में समावेश किया गया है। सड़क के दोनों किनारों पर खूबसूरत डिजाइनर खम्बों के पिलर लगे है। जो फुटपाथ को मुख्यमार्ग से अलग करते है।सड़क के दोनों ओर चौड़े पाथ वे बने है, जिससे घाट तक जाने वाले पर्यटक और मार्केटिंग करने वालो को काफी सहूलियत हो रही है। आप थकते है तो आप के आराम करने की भी व्यस्था इस पाथ  वे पर है। गुलाबी पत्थरों को तराश कर डिजाइनर बेंच बनाए गए है।

शहंशाहपुर में 9 एकड़ में बायो सीएनजी प्लांट का लोकार्पण

पीएम ने शहंशाहपुर में 9 एकड़ में बने बायो सीएनजी प्लांट का भी लोकार्पण किया। कुल 23 करोड़ की लागत से निर्मित वाराणसी शहंशाहपुर गोआश्रय केंद्र में बायो सीएनजी प्लांट का निर्माण हुआ है। किसानों को गाय और बैलों के गोबर की भी कीमत सही से मिले और लोगो को गंदगी से निजात मिल सके उस दिशा में गौशाला में एक बायो फ्यूल प्लांट केंद्र सरकार की ओर से लगवाया गया है। इस प्लांट को कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी फंड के माध्यम से लगवा कर अब किसानों के पशुओ का गोबर प्रशासन खरीदी करेगी। गोबर के बदले किसानों की तय दर से एक मुश्त राशि भी दी जाएगी। डोर टू डोर कलेक्शन करवा के किसानों के पशुओ का गोबर इकट्ठा कर प्लांट पर लाया जाएगा जिस से किसानों को आय होगी साथ ही ग्रामीण इलाको को गन्दगी से भी छुटकारा मिलेगा।

नगर निगम की तरफ से संचालित शहंशाहपुर में 9 एकड़ में गौशाला नगर निगम संचालित कर रहा है। इसी गौशाला के करीब 5 एकड़ जमीन पर एक बायो प्लांट तैयार किया गया है। प्राइड नामक संस्था जिसे अडानी की कम्पनी से कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी फंड के तहत फंडिंग की गई है। प्राइड संस्था ने इस कि कार्ययोजना तैयार की है। इसके अंतर्गत प्लांट में पशुओ के गोबर से बायो सीएनजी गैस तैयार की जाएगी। साथ ही बायो फटीर्लाइजर का भी उत्पादन किया जाएगा। 

कैंट रेलवे स्टेशन पर बना वीआईपी लाउंज का लोकार्पण

पीएम ने कैंट रेलवे स्टेशन पर बने वीआईपी लाउंज का भी लोकार्पण किया। कैंट रेलवे स्टेशन पर बने इस लाउंज में यात्रियों को वीआईपी सुविधाएं मिलेंगी। इस एग्जीक्यूटिव लाउंज में यात्री एक ही छत के नीचे लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ ही काशी की कला, संस्कृति और सभ्यता से रूबरू भी हो सकेंगे। इसके अलावा यात्री वातानुकूलित महौल में रुककर ट्रेन का इंतजार भी कर सकते हैं।साल 2018 में आईआरसीटीसी ने कैंट रेलवे स्टेशन पर लाउंज के निर्माण का कार्य शुरू किया था जो बनकर तैयार हो गया है। करीब डेढ़ करोड़ की लागत से प्लेटफार्म नम्बर 1 पर इसे बनाया गया है। माना जा रहा है लाउंज को खास बनारस की थीम पर तैयार किया गया है।  दीवारों के साथ वॉल्स सीलिंग पर यात्रियों को बनारसी साड़ी की झलक दिखेगी। इसके अलावा दीवारों पर काशी से जुड़े महापुरुषों की तस्वीरों को आकर्षण ढंग से सजाया गया है। इन सब से इतर वाराणसी के माटी कला को भी दीवारों पर प्रदर्शित किया गया है। 

सभास्थल पर उमड़ी भीड़

मेहंदीगंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा में भीड़ जुटने लगी है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता से लेकर बड़े नेता और पदाधिकारियों ने पूरी ताकत झोंक दी। जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों से 25-25 हजार की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया था। हजारों की तादात में लोग जनसभा स्थल पर जुटे। अपने सांसद को देखने और सुनने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। 

85 रुपये घण्टे है किराया

85 रुपये में यात्रियों को यहां घण्टे भर रुकने की व्यवस्था के साथ फ्री कॉफी, वाई फाई और यूरिनल की व्यवस्था मिलेगी। उसके बाद 70 रुपये प्रतिघन्टे की दर से चार्ज किया जाएगा। इसमें यदि यात्री किसी और व्यंजन का स्वाद चखते है तो उसके लिए उन्हें अलग से पेमेंट करना होगा। एक्जीक्यूटिव लाउंज में संगीत, टीवी, ट्रेन सूचना प्रदर्शन, गर्म और शीतल पेय, बहु-व्यंजन बुफे, रेक्लाइनर, विशाल सामान रैक जैसी सुविधाएं मिलेंगी। जिसे यात्री निर्धारित शुल्क पर प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही वॉश और चेंज सुविधाओं के साथ रेस्टरूम, डिस्प्ले पर शो शाइनर्स, समाचार पत्र और पत्रिकाएं, कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोस्टेट और फैक्स सुविधा उपलब्ध होगी।

हनुमान बन पीएम की सभा में में पहुंचा बेगुसराय का श्रवण

मेंहदीगंज स्थित कार्यक्रम स्थल पर भाजपा कार्यकर्ता उत्साहित हैं। इसमें बिहार के बेगुसराय से श्रवण साह भी पहुंचे हैं लेकिन हनुमान के रूप में वह गदा लेकर आए हैं। जो आकर्षण का केंद्र है। श्रवण साह का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी रैलियों में वह पहुंचते हैं और यह उनकी 92वीं रैली है। श्रवण साह ने शरीर पर सिंदूर लगा रखा है और सिंदूरी रंग का मास्क भी पहना है। बनारस और आस पास के जनपदों से लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। लोग कोरोना काल के बाद प्रधानमंत्री की इस आम जनसभा में उन्हें सुनने के लिए आतुर दिख रहे हैं। कार्यकतार्ओं में गजब का उत्साह है। लोग नाचते गाते जनसभा स्थल के लिए रवाना हो रहे हैं।