वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में होगा राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन, पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल

 वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में होगा राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन, पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में अगले महीने होने वाली राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन की तैयारियां तेज हो गई हैं। ये सम्मेलन जुलाई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय व यूजीसी सर्व विद्या की राजधानी काशी में राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन वाराणसी नौ जुलाई को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा। 

कुछ और जगहों को भी विकल्प के तौर पर रखा जा रहा है। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, आईआईटी, तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ ही कई शिक्षाविदों की ओर से नई शिक्षा नीति पर मंथन किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के तीन दिवसीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की भी चर्चाएं हैं। प्रधानमंत्री कब आएंगे, इसकी कोई तिथि तय नहीं हो पाई है, लेकिन तैयारियां चल रही हैं। इस सम्मेलन के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को न्योता भेजा है। यहां बता दें कि सम्मेलन का संयोजक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) है। यूजीसी ने ही पीएमओ को न्योता भेजा है।

सम्मेलन में संस्थानों की ओर से आए सुझावों, नई शिक्षा नीति से जुड़े अन्य बिंदुओं पर चर्चा के साथ पूरा मसौदा तैयार किया गया है। साथ ही रोजगारपक पाठ्यक्रमों से छात्रों को जोड़ने, विश्वविद्यालयों में कला प्रदर्शनी, संगोष्ठी और कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा। आयोजन के लिए शिक्षा मंत्रालय, यूजीसी की टीम के भी आने की संभावना है।