वाराणसी में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार, बढ़ते कीमतों से आम जनता परेशान

वाराणसी में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार, बढ़ते कीमतों से आम जनता परेशान

वाराणसी (रणभेरी): देश के पांच राज्‍यों में चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। इससे आम जनता को महंगाई का सामना लगातार करना पड़ रहा है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से कीमतें दिन प्रतिदिन बढती जा रही हैं। सोमवार को वाराणसी में पेट्रोल 100.08 रुपये और डीजल 91.71 रुपये जा पहुंचा है।वित्तीय एजेंसियों का अनुमान है कि तेल के दाम आने वाले दिनों में 10 से 22 रुपये तक बढ़ सकते हैं। तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल पर 50 और डीजल पर 55 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए थे। छह दिन में इस पांचवीं बार मूल्य वृद्धि के बाद इनकी कीमतें क्रमश: 3.70 और  3.75 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। आम उपभोक्ताओं की नजर पेट्रोल और डीजल के प्रतिदिन के रेट पर अब टिकी हुई है। लगातार कीमत बढ़ने से उपभोक्ता परेशान हैं।

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। 

 चंदौली जिले के कई पंपों पर बढ़ते डीजल-पेट्रोल के दामों से डीजल नहीं मिल रहा। लोग परेशान होकर लौट रहे हैं। चंदौली में रविवार शाम लीलापुर स्थित पेट्रोल पंप, हिनौती पेट्रोल पंप, सैयदराजा बीपी पेट्रोल पंप, बगही पेट्रोल पंप पर पहुंचे लोगों को डीजल नहीं मिला।
वही पंप ऑपरेटरों का कहना था कि यूक्रेन में युद्ध की वजह से तेल नहीं मिल रहा है। इसके पहले शनिवार को रिलायंस पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल नहीं था। सुबह से ही पेट्रोल पंपों से लोग निराश लौटने लगे थे। विधानसभा चुनाव के बाद से पेट्रो उत्पादों में लगातार वृद्धि जारी है। अब डीजल कंपनियों ने भी अपने हाथ खड़े कर लिए हैं।