डीडीयू और एमएमएमयूटी में आनलाइन बीबीए, एमबीए और एमएससी मैथ्य की चलेंगी कक्षाएं

डीडीयू और एमएमएमयूटी में आनलाइन बीबीए, एमबीए और एमएससी मैथ्य की चलेंगी कक्षाएं

गोरखपुर । डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आनलाइन दूरस्थ शिक्षा से विभिन्न कोर्सेज की पढ़ाई के लिए मंजूरी मिल चुकी है। यूजीसी से अनुमति मिलने के बाद अगस्त के अंत में इसमें प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू होने की उम्मीद है। डीडीयू में पहले वर्ष एमबीए और एमएससी मैथ, एमएमएमयूटी में बीबीए और एमबीए कोर्स के साथ शुरूआत होगी। डीडीयू में सेंटर फॉर आनलाइन डिस्टेंस एजुकेशन के निदेशक प्रो. गौर हरि बेहरा के मुताबिक दूरस्थ शिक्षा के तहत सब कुछ आनलाइन होगा। विद्यार्थियों को आॅनलाइन प्रवेश मिलेगा। पढ़ाई और उसके बाद परीक्षा भी आनलाइन ही होगी। पहले वर्ष एमबीए और एमएससी मैथ कोर्स का संचालन होगा। उसका कंटेंट तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसकी समीक्षा की जाएगी। नए बने आधुनिकतम मल्टीमीडिया स्टूडियो में लेक्चर वीडियो तैयार किए जाएंगे। एमएमएमयूटी में दूरस्थ शिक्षा केंद्र के निदेशक प्रो. विट्ठल एल गोले ने बताया कि पहले वर्ष बीबीए और एमबीए कोर्स से इसकी शुरूआत होगी। कोर्स डिजाइन कर लिया गया है। जून में दूरस्थ शिक्षा के लिए यूजीसी के समक्ष प्रजेंटेशन दिया गया था। उम्मीद है कि अगस्त महीने में यूजीसी से आनलाइन दूरस्थ शिक्षा के संचालन की अनुमति मिल जाएगी। यूजीसी के इंस्टीट्यूशनल लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम से इंपैनल्ड होने वाला एमएमएमयूटी देश के चुनिंदा विश्वविद्यालयों में से एक है।

अगले सत्र से बीबीए व एमकॉम कोर्स

डीडीयू में सत्र 2025-26 में और विषय बढ़ाए जाएंगे। फिलहाल अगले सत्र के लिए बीबीए और एमकॉम शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है। कुछ और विषय भी बढ़ाए जा सकते हैं। एमएमएमयूटी में भी अगले सत्र से विषय बढ़ाए जाने की योजना है।

कुलपति पूनम टंडन ने बताया कि एमबीए और एमएससी मैथ्स विषयों के साथ दूरस्थ शिक्षा की शुरूआत की जा रही है। इसके लिए कंटेंट तैयार कर लिया गया है, उसकी समीक्षा की जा रही है। आनलाइन लेक्चर वीडियो के लिए स्टूडियो भी तैयार है।

कुलपति एमएमएमययूटी प्रो जेपी सैनी ने बताया कि यूजीसी से अनुमति मिलने के बाद इसी सत्र से दूरस्थ शिक्षा अध्ययन केंद्र शुरू हो जाएगा। पहले वर्ष बीबीए और एमबीए के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। दूरस्थ शिक्षा अध्ययन केंद्र को प्रबंध बोर्ड से मंजूरी मिल गई है।