लखनऊ के प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी भीषण आग,10 फायर ब्रिगेड को बुझाने में लगे 7 घंटे

लखनऊ के प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी भीषण आग,10 फायर ब्रिगेड को बुझाने में लगे 7 घंटे

(रणभेरी): लखनऊ की प्लाईवुड फैक्ट्री में शुक्रवार को  भीषण आग लग गई। रखी सूखी लकड़ियों से निकल रही लपटें देख इलाके में भगदड़ मच गई। आग ने विकराल रूप धाकर कर कर लिया। पूरे इलाके में धुएं का गुबार फैल गया गया। सूचना पर दमकलकर्मी पहुंचे। ख करीब 10 गाड़ियां आग पर काबू पाने में लगी थीं।

CFO विजय कुमार सिंह ने बताया कि सुबह करीब 8:30 बजे आग की सूचना मिली। तत्काल दो गाड़ियां मौके पर भेजी गईं, लेकिन इनसे आग बुझाने में सफलता नहीं मिली। धीरे-धीरे आग बढ़ती गई। 12 बजे तक आग काफी तेज फैल गई थी। हालांकि तब तक मौके पर 10 फायर ब्रिगेड पहुंच चुकी थीं विजय कुमार सिंह ने बताया कि फैक्ट्री के चारों तरफ रिहायशी इलाके हैं। आग से जानमाल का कोई नुकसान न हो, इसके लिए करीब 100 मीटर के दायरे में घरों को खाली करवा दिया गया। पुलिस की मदद से लोगों को किसी तरह सुरक्षित जगह भेजा गया। फैक्ट्री में आग लगी उसके आसपास 10 से ज्यादा प्लाई की फैक्ट्री और टिम्बर के कारखाने हैं। हर कारखाने में सूखी लकड़ियों के साथ काफी थिनर और पेंट रखे थे। एक भी चिंगारी किसी दूसरी फैक्ट्री तक पहुंचती तो बड़ी घटना हो सकती थी।

आग बुझाने के साथ इसे बढ़ने से रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए फायर ब्रिगेड की चार टीमें बनाई गईं। एक टीम अंदर घुसकर आग बुझा रही थी। दूसरी टुकड़ी फैक्ट्री के चारों तरफ लगातार पानी की बौछार कर रही थी, ताकि आग दूसरी फैक्ट्री और आबादी तक न पहुंचे। तीसरी टीम रिहायशी इलाके से लोगों को सुरक्षित निकाल रही थी। इतनी मशक्कत के बाद करीब 6 घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।