निरस्त कई ट्रेनें कल से होगी संचालित

निरस्त कई ट्रेनें कल से होगी संचालित

वाराणसी (रणभेरी): कोहरे की मार को देखते हुए उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे की निरस्त एक दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन एक मार्च से शुरू हो रहा है। इससे यात्रियों को काफी राहत होगी। एक दिसंबर से 28 फरवरी तक इन ट्रेनों का संचालन अस्थायी रूप से निरस्त किया गया था। जिन ट्रेनों का संचालन शुरू होना है, उसमें ट्रेन संख्या 04236/35 वाराणसी- बरेली स्पेशल ट्रेन, ट्रेन संख्या-04006 आनंद विहार-सीतामढ़ी सद्भावना स्पेशल और ट्रेन संख्या 14006 आनंद विहार टर्मिनस-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस बुधवार से संचालित होगी।

वहीं लखनऊ से चलने वाली ट्रेन संख्या 05054 लखनऊ-छपरा, छपरा से चलने वाली ट्रेन संख्या 05111 छपरा-वाराणसी सिटी, वाराणसी सिटी से चलने वाली ट्रेन संख्या 05112 वाराणसी सिटी-छपरा और बनारस से चलने वाली ट्रेन संख्या 05162 बनारस -मुजफ्फरपुर व मुजफ्फरपुर से चलने वाली ट्रेन संख्या 05161 मुजफ्फरपुर-बनारस एक मार्च से संचालित होगी। दिल्ली, मुंबई से आने वाली ट्रेनों में बढ़ी सीटों की किल्लत होली और विधानसभा चुनाव के चलते अन्य शहरों से आने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में शयनयान श्रेणी की सीटों की किल्लत शुरू हो गई है, वहीं एसी में कुछ ट्रेनों में अभी सीटें खाली हैं।  

रंगों का पर्व होली और विधानसभा चुनाव को लेकर लोग अपने घरों को लौटने लगे हैं। हालत यह है कि लोगों को अभी से स्लीपर कोच में जगह नहीं मिल पा रही है। मार्च की शुरूआत से ही दिल्ली से आने वाली शिवगंगा, श्रमजीवी एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी और फरक्का एक्सप्रेस में स्लीपर की सीटें प्रतीक्षा में हैं। उधर मुंबई से आने वाली ट्रेनों में बनारस-दादर, काशी एक्सप्रेस और महानगरी में भी स्लीपर की सीटें प्रतीक्षा में हैं। रेल अधिकारियों के अनुसार होली आते-आते हर साल की तरह इस साल भी अन्य शहर से आने और जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में सीटों की किल्लत बढ़ जाएगी।