काशी तमिल संगमम समापन समारोह होगा भव्य, अमित शाह करेंगे शिरकत, साउथ के सुपरस्टारर्स का लगेगा जमावड़ा

काशी तमिल संगमम समापन समारोह होगा भव्य, अमित शाह करेंगे शिरकत, साउथ के सुपरस्टारर्स का लगेगा जमावड़ा

(रणभेरी): वंदे मातरम और भारत माता की जय के उद्घोष के बीच बीते 1 महीने से काशी और कांची को एक सूत्र में पिरोने के लिए काशी तमिल संगमम का आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को औपचारिक रूप से काशी तमिल संगमम का उद्घाटन किया था। 16 दिसंबर को काशी तमिल संगम का समापन हो रहा है। इस समापन कार्यक्रम के लिए गृह मंत्री अमित शाहसूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ समेत दक्षिण के कई सुपरस्टार शिरकत करेंगे।

प्रशासन और भाजपा ने इनके आगमन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं लेकिन अभी तक कोई प्रोटोकॉल नहीं आया है। जानकारी के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह 15 दिसंबर को काशी पहुंचेंगे। इसके अलावा समापन कार्यक्रम में भी इलैयाराजा की प्रस्तुतियां होंगी। समापन समारोह को भव्य बनाने के लिए आयोजकों ने दक्षिण भारत के कई सुपरस्टार से भी संपर्क किया है। इसमें रजनीकांत, धनुष और थलाइबा शामिल हैं। 

इस कार्यक्रम में केंद्र के कई कैबिनेट मंत्री, राज्य सरकार के मंत्री संगमम में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं। कार्यक्रम के उद्घाटन में दक्षिण के संगीत जगत के बड़े नाम इल्लायराजा आए थे। समापन कार्यक्रम में भी इल्लायराज मुख्य आकर्षण होंगे। समापन समारोह को भव्य बनाने के लिए आयोजको की तरफ से करीब आधा दर्जन बड़े सुपरस्टार से भी संपर्क किया गया है। जिसमे थलाइबा रजनीकांत, रांझणा फेम धनुष, के साथ कई बड़े स्टार से संपर्क किया गया है। राजनैतिक विश्लेषकों की माने तो उद्घाटन सत्र में पीएम मोदी ने रामेश्वरम के के साथ काशी विश्वनाथ को एक संस्कृति सूत्र में पिरो कर एक बड़ा सामाजिक संदेश दिया था । पीएम मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश देते हुए एक बड़ी बात कही थी। पीएम मोदी ने कहा था की दक्षिण और उत्तर के सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताएं एक होने के बाद भी कोई गंभीर प्रयास नही किए गए। पीएम मोदी की इस लाइन पर बुद्धिजीवियों के बीच विमर्श भी हुआ था। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो गृह मंत्री अमित शाह भी 2024 के आम चुनाव के लिए समाजिक संदेश देते हुए एक राजनैतिक लाइन खींच सकते हैं। जिसके इर्दगिर्द भाजपा अपनी बिसात दक्षिण में बिछाएगी।