कई राज्यों में लूट की वारदात को अंजाम दे चुके ईरानी गैंग का पर्दाफाश

कई राज्यों में लूट की वारदात को अंजाम दे चुके ईरानी गैंग का पर्दाफाश
  • अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना समेत छह गिरफ्तार
  • लुटेरों से सवा सात लाख रुपए के साथ कार और बाइक बरामद
  • वाराणसी में व्यापारी से भी लूटे थे आठ लाख

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के कबीरचौरा इलाके में दिनदहाड़े गाजीपुर के व्यापारी से आठ लाख रुपये लुटने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना समेत छह बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में 4 जगहों पर छापा मारकर पुलिस ने बदमाशों को शुक्रवार की सुबह गिरफ्तार किया है। पुलिस चेंकिंग के नाम पर कार से लूटपाट करने वाले इस गिरोह ईरानी गैंग के बदमाशों के पास से लूटे गए सवा सात लाख रुपए बरामद हुए हैं। साथ ही एक एसयूवी कार और दो बाइक भी बरामद की गई है।भोपाल समेत देश के अन्य शहरों में छापा मारकर पुलिस ने बदमाशों को सुबह गिरफ्तार किया है। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश के मुताबिक, पूछताछ के बाद पुलिस आज इन बदमाशों को कोर्ट में पेश करेगी, जहां से सभी जेल भेजे जाएंगे।

साथ ही इस गिरोह के  डॉक्यूमेंटेशन के लिए पुलिस की एक टीम भोपाल भेजी जा रही है। भोपाल में पुलिस इस पूरे नेटवर्क का क्राइम डाटा कलेक्ट करेगी। ईरानी गैंग का सरगना अबू हैदर भोपाल का रहने वाला है। इसका दाहिना हाथ मेंहदी हसन भी भोपाल का ही रहने वाला है। ईरानी गैंग के कई मॉड्यूल्स पूरे देश में ऑपरेट कर रहे हैं। 24 मार्च को गाजीपुर के दिलदारनगर निवासी किराना व्यापारी तबरेज आलम से बाइक सवार बदमाशों ने चेकिंग के बहाने आठ लाख रुपये लूट लिए थे। वारदात के संबंध में चौक थाने में अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने तफ्तीश शुरू की थी।

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर संदिग्ध अपराधियों और घटना में इस्तेमाल सफेद रंग की चार पहिया वाहन की पहचान की गई थी। फुटेज और सर्विलांस की मदद से बदमाशों को चिह्नित कर टीम उनके पीछे लगी और तब जाकर उन्हें दबोचने में सफलता मिली।यह गिरोह अपने को पुलिसकर्मी बताकर टप्पेबाजी और लूट की घटनाओं को अंजाम देता है।  घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश दूसरे राज्य में शरण लेते हैं। हर शहर में यह गिरोह केवल एक या दो दिन ठहरता है। गिरोह से जुड़े बदमाश हमेशा कोडेड भाषा में बातचीत करते हैं। गिरफ्तार करने वाली टीम को 50 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।