IPL 2022 : मेगा ऑक्शन को तैयार 590 खिलाडी, जाने किस दिन खेला जाएगा

IPL 2022 : मेगा ऑक्शन को तैयार 590 खिलाडी, जाने किस दिन खेला जाएगा

(रणभेरी): आईपीएल के मेगा ऑक्शन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बार साथ में दो नई टीमें भी आ गई हैं। जिससे आईपीएल बहुत मजेदार होने वाला है,12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन है. बड़े-बड़े प्लेयर इस ऑक्शन में जा रहे हैं, ऐसे में ये देखना बहुत ही दिलचस्प होगा कि बोली का रिकॉर्ड कहां तक जाता है। 2 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की फाइनल लिस्ट आ गई है। 590 खिलाड़ी इस बार मेगा ऑक्शन में उतरेंगे। वहीं, 10 टीमों के पास कुल मिलाकर 217 स्लॉट खाली हैं। इस बार मेगा ऑक्शन के लिए 19 देशों के 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 590 खिलाड़ियों को फाइनल नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

आईपीएल 2022 के आयोजन के लिए BCCI कई प्लान पर विचार कर रहा है। पहला प्लान ये कि अगर सब कुछ ठीक रहता है तो मार्च के आखिरी सप्ताह में महाराष्ट्र में आईपीएल आपको देखने को मिल जाएगा। वहीं अगर पिछले साल के जैसे उस समय कोरोना का विकराल रूप हुआ तो श्रीलंका या फिर साउथ अफ्रीका में आईपीएल का आयोजन होगा। साल 2011 में भी आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था, तब उस समय 74 मैच हुए थे, इसलिए इस बार भी यही उम्मींद है कि 74 मैचों का आयोजन बोर्ड की तरफ से किया जाए। अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके 590 खिलाड़ियों में से 228 खिलाड़ी (कैप्ड) हैं। वहीं, 335 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, यानी इन खिलाड़ियों को अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव नहीं है। सात खिलाड़ी एसोसिएट देश (नेपाल, स्कॉटलैंड जैसे देश) से हैं। यह आईपीएल का 15वां संस्करण होगा। दो दिन तक चलने वाले मेगा ऑक्शन में इस बार कई नए खिलाड़ियों को नीलाम होते देखा जा सकेगा। 

फाइनल लिस्ट में 48 खिलाड़ी दो करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले हैं। वहीं, 20 खिलाड़ियों का बेस प्राइस डेढ़ करोड़ (1.5 करोड़) रुपये है। 34 खिलाड़ियों का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है। बेस प्राइस का मतलब है कि इन खिलाड़ियों पर बोली की शुरुआत इसी राशि से होगी। नीलामी में 590 खिलाड़ियों में से 370 भारतीय और 220 विदेशी खिलाड़ी हैं। ऑक्शन में भारत के बाद सबसे ज्यादा खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया (47) के हैं।
 
ऑक्शन में उतरने वाले भारतीय खिलाड़ियों के नाम 

ऑक्शन में उतरने वाले मुख्य भारतीय खिलाड़ियों नाम है इसमें श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशान किशन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, ईशांत शर्मा, उमेश यादव जैसे क्रिकेटर्स शामिल हैं। इनमें से श्रेयस, ईशान, शार्दुल और चाहर पर बड़ी बोली लग सकती है।

दो करोड़ रुपये की बेस प्राइस वाले मार्की खिलाड़ी

वहीं, डेविड वार्नर, अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डिकॉक, धवन, फाफ डुप्लेसिस, श्रेयस, कगिसो रबाडा और शमी उन खिलाड़ियों में हैं, जिनकी बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। इन्हें आईपीएल ने मार्की खिलाड़ी भी बताया है। इसके अलावा पैट कमिंस, जॉनी बेयरस्टो, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, शाकिब अल हसन और वानिंदु हसारंगा जैसे विदेशी खिलाड़ी भी नीलामी में उतरेंगे।

अंडर-19 क्रिकेटर्स भी ऑक्शन में होंगे शामिल

इस बार ऑक्शन में अंडर-19 स्टार्स का तड़का भी लगेगा। अंडर-19 विश्व कप खेल रहे यश धुल, विक्की ओस्तवाल, राजवर्धन हंगरगेकर भी ऑक्शन में उतरेंगे। इसके अलावा देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल, क्रुणाल पांड्या, शाहरुख खान, दीपक हुड्डा और आवेश खान पर भी बड़ी बोली लगने की उम्मीद की जा रही है।