अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए इंडियन आर्मी ने जारी किया नोटिफिकेशन, जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए इंडियन आर्मी ने जारी किया नोटिफिकेशन, जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू

(रणभेरी): केंद्र सरकार ने सेना भर्ती के नए मॉडल 'अग्निपथ योजना' को 14 जून को लॉन्च किया है। तीनों सेनाओं से जुड़ी यह योजना लॉन्च होने के बाद से विवादों से घिरी है। रविवार को रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया कि यह स्कीम किसी भी कीमत पर वापस नहीं होगी। इस हंगामे के बीच भारतीय सेना ने नोटिफिकेशन जारी किया है। साथ ही जानकारी देते हुए बताया था कि जल्द ही अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसे में अब अग्निपथ भर्ती योजना 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सेना में जाने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

भारतीय सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक 8वीं और 10वीं पास युवा भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। बताया गया है कि अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। इनको किसी तरह की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं मिलेगी। इसके अलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्निवीरों को नहीं मिलेगी।

अग्निवीर टेक्निकल, एविएशन, एम्युनिशन एग्जामिनर – इस पद पर भर्ती के लिए साइंस में 10+2 पास होना जरूरी है. फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए. हरेक सब्जेक्ट में 40 फीसदी मार्क्स का क्राइटेरिया रखा गया है. अगर ये न हों और किसी ने किसी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड, सेंट्रल एजुकेशन बोर्ड, या ओपन स्कूल NIOS से 10+2 पढ़ाई की हो या फिर ITI से कम से कम एक साल का कोर्स किया हो तो वो भी इस पद पर आवेदन के योग्य होगा. आईटीआई का ये कोर्स संबंधित फील्ड में NSQF लेवल 4 या उससे ऊपर का होना चाहिए। 

अग्निवीर क्लर्क या स्टोर कीपर – इस पद के लिए किसी भी स्ट्रीम जैसे आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस में 10+2 या इंटरमीडिएट की शैक्षिक योग्यता रखी गई है. इसके लिए कुल 60 फीसदी नंबर और हर सब्जेक्ट में कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों की शर्त रखी गई है. इसके अलावा 12वीं में इंग्लिश, मैथ/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत नंबर अनिवार्य हैं.