यूपी में में अगले 5 दिन और सताएगी गर्मी, वाराणसी में पारा एक बार फ‍िर 40 डिग्री के पार

यूपी में  में अगले 5 दिन और सताएगी गर्मी, वाराणसी में पारा एक बार फ‍िर 40 डिग्री के पार

वाराणसी (रणभेरी): यूपी में इस बार मार्च महीने में ही गर्मी से हाल बेहाल है। वातावरण में लगातार तापमान सामान्‍य से अधिक ही बना हुआ है। वातावरण में ठंंडक का असर फरवरी के अंत तक ही रहा, उसके बाद गर्मियों ने जो रुख दिखाया है कि पारा सामान्‍य से अधिक लगातार बरकरार है। अब 40 डिग्री से अधिक पारा इसी बात का संकेत है कि मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। 18 साल में यह पहला मौका है जब मार्च में पारा 40 डिग्री को पार कर गया। 

मौसमी बदलाव के क्रम में इस पखवारे कोई नया बदलाव का संकेत मौसम का रुख सामान्‍य कर सकता है। वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर में अगले 5 से 7 दिनों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान है। इस दौरान गर्म हवाएं भी चलेंगी। गर्मी के ऐसे तेवर देख लोग चिंता में पड़ गए हैं। हर कोई सोचने लगा है कि जब अभी ये हाल है तो फिर मई-जून में क्‍या होगा? दिक्‍कत वाली बात ये है कि फिलहाल इस प्रचंड गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है।मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी कर बताया है कि वेस्ट यूपी में अब 3 अप्रैल तक लू का असर रहेगा। इसमें दो से तीन दिन की बढ़ोतरी भी हो सकती है। गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 64 फीसद और न्‍यूनतम 36 फीसद दर्ज की गई। 

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि सौराष्‍ट्र से चली गर्म हवाओं का रुख अब भी बरकरार है। दिन में नौ बजे के बाद धूप में गर्माहट असर कर रही है और 11 बजे से शाम पांच बजे तक गर्म हवाओं का रुख लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दुश्‍वारियां दे रहा है। माना जा रहा है कि तापमान में अधिकता का क्रम बना रहा तो इस माह ही पारा नए रिकार्ड पर जा सकता है। वहीं मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अप्रैल के दूसरे पखवारे से गर्मियों का रुख सामान्‍य हो जाएगा। अब मध्‍य जून में मानसून आगमन के साथ ही वातावरण का रुख सामान्‍य हो सकेगा।