पखवारे भर बाद खुला भगवान का पट,जयकारों से गूंज रहा दरबार

पखवारे भर बाद खुला भगवान का पट,जयकारों से गूंज रहा दरबार

वाराणसी (रणभेरी): अस्वस्थता के कारण 15 दिनों के एकांतवास के बाद प्रभु जगन्नाथ पुन: स्वस्थ हो गए हैं। स्वास्थ्य लाभ के बाद नाथों के नाथ भगवान जगन्नाथ ने भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ भक्तों को बुधवार की सुबह दर्शन दिया। अस्सी स्थित जगन्नाथ मंदिर के कपाट बुधवार की सुबह भक्तों के लिए खोले दिए गए। सुबह मंगला आरती के बाद प्रभु जगन्नाथ सकुटुंब श्वेत वस्त्रों में दर्शन दिया। इसके साथ ही रथयात्रा मेले की तैयारियां भी जोरशोर से शुरू हो गई हैं। अस्सी स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर में बुधवार की सुबह पांच बजे से ही भक्त दर्शन-पूजन कर रहे हैं।

वहीं भगवान के जयकारे से मंदिर का प्रांगण गूंज रहा रहा। श्वेत परिधान धारण किये और बेला- चमेली व तुलसी की मालाओं से सजे-संवरे तीनों विग्रहों की निराली छटा देखकर भक्त कृतकृत्य हो गए। जगन्नाथजी ट्रस्ट के सचिव आलोक शापुरी ने बताया कि बुधवार को मंगला आरती, दुग्ध और महाप्रसाद नैवेद्य अर्पण के बाद शाम को कर्पूर आरती और आचमन का कार्यक्रम होगा। भक्त भगवान को भोग लगा परवल का पथ्?य व चरणामृत ग्रहण करते और साथ लाये माला -फूल व फल-मिष्ठान्न का भोग लगाते। याद होगा, 14 जून को जगन्नाथ मंदिर भक्तों के दर्शन-पूजन के लिए खोला गया था। परंपरा अनुसार भक्तों द्वारा कराए गए अत्यधिक स्नान के कारण प्रभु बीमार पड़कर एकांतवास में चले गए। 15 दिनों बाद वह स्वस्थ हो जाएंगे और बुधवार की सुबह श्वेत वस्त्रों में दर्शन दिया।

  • कल निकलेगी डोली यात्रा

गुरुवार की शाम डोली शृंगार के बाद भगवान की परंपरागत यात्रा मंदिर से पं. बेनीराम बाग पहुंचेगी। शाम चार बजे भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा संग नगर भ्रमण पर निकलेंगे। डोली यात्रा अस्सी चौराहा, पद्मश्री चौराहा, नबाबगंज, कश्मीरीगंज राममंदिर, शंकुलधारा द्वारिकाधीश मंदिर, बैजनत्था मंदिर होती रथयात्रा स्थित बेनीराम का बागीचा (शापुरी निवास ) जाएगी। यहां विश्राम के बाद शुक्रवार से जगन्नाथ रथयात्रा मेले का शुभारंभ हो जाएगा। मेला स्थल पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और शहीद उद्यान में रखा प्रभु का रथ भी तैयार कराया जा रहा है।