Ganga Pushkaram 2023, वाराणसी के इन मार्गों पर नहीं चलेंगे आटो, ई-रिक्शा, श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए जगह-जगह की गई पार्किंग व्यवस्था

 Ganga Pushkaram 2023, वाराणसी के इन मार्गों पर नहीं चलेंगे आटो, ई-रिक्शा, श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए जगह-जगह की गई पार्किंग व्यवस्था

वाराणसी (रणभेरी): धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में शनिवार से पुष्कर मेले का शुभारंभ हो गया है। 12 साल बाद काशी में इस मेले का आयोजन हो रहा है। पुष्करम मेला का आयोजन जो 22 अप्रैल से शुरू होकर 3 मई तक चलेगा। जिसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। वही कमिश्नरेट पुलिस ने रूट चार्ट तैयार किया है। इसके अनुसार चिह्नित मार्गों पर आटो, ई-रिक्शा व पैडल रिक्शा नहीं चलेंगे। वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से आने वाले श्रद्धालुओं की बसों व वाहनों के लिए जगह-जगह पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वहीं कुछ मार्गों पर रूट प्लान भी तैयार किया गया है। ताकि श्रद्धालुओं के साथ ही काशीवासियों को किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाए। कैंट से अस्सी तक रूट चार्ट बनाया गया है। इसके अनुसार कैंट स्टेशन से इंग्लिशिया लाइन तिराहा, साजन तिराहा, रथयात्रा होते हुए गुरुबाग व कमच्छा से अस्सी तक। इसी प्रकार बनारस रेलवे स्टेशन से ककरमत्ता पुल, बरेका गेट के सामने से भिखारीपुर, सुंदरपुर, नरिया से रविदास गेट होते हुए अस्सी तक। 

पुलिस कमिश्नरेट ने रुट एक प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र, भदोही की तरफ से नगर क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था विश्वसुंदरी पुल के नीचे गंगा किनारे, सीर गोवर्धन में संत रविदास मंदिर के पास खाली मैदान, चितईपुर थाना के नजदीक, जगतपुर इंटर कालेज रोहनियां व भास्कर पोखरा के पास की है। इसी प्रकार रूट दो यानी गाजीपुर की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हवेलिया स्थित सड़क पर सारनाथ और रंगोली तिराहा से सारनाथ रेलवे स्टेशन रोड पर पार्किंग की व्यवस्था की है। रूट तीन, लखनऊ, जौनपुर की तरफ से आने वालों के वाहनों की पार्किंग के लिए सेंट्रल जेल रोड और तरना ओवरब्रिज के पास। वहीं रूट चार आजमगढ़ की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लालपुर चौकी के पास खाली मैदान में पार्किंग बनाई गई है। 

प्रशासन ने रोडवेज को पार्किंग स्थल से सिटी बस सेवा शुरू करने के लिए पत्र भेजा है। बसों के संचालन के लिए पांच रूट बनाए गए हैं। रूट एक - विश्वसुंदरी पुलस अंडरवास से सामनेघाट, बरेका, रविंद्रपुरी, चेतमणि, खोजवां, रथयात्रा, सिगरा होते हुए कैंट। दूसरा रूट – सीर रविदास मंदिर से छित्तूपुर, भगवानपुर, रथयात्रा, सिगरा होते हुए कैंट। इसी प्रकार रूट तीन चितईपुर से मालवीय चौराहा, रथयात्रा, सिगरा होते हुए कैंट, चौथे रूट से जगतपुर इंटर कालेज से मुढ़ैला, चांदपुर, लहरतारा होते हुए कैंट और पांचवें रूट से सारनाथ से पुलिस लाइन लहुराबीर, बेनिया, रामापुरा, लक्सा, रथयात्रा, सिगरा होते हुए कैंट। बेनिया से रामापुरा गोदौलिया, लक्सा से रामापुरा-गोदौलिया, मैदागिन से गोदौलिया, गोदौलिया से मैदागिन, पियरी से बेनिया तिराहा, बेनिया से पियरी, ब्राडवे से सोनारपुर-मदनपुरा गोदौलिया और भेलूपुर से रामापुरा चौराहा तक आटो, ई-रिक्शा और पैडल रिक्शा का आवामगन प्रतिबंधित रहेगा।