गर्मियों में चेहरे की देखभाल, अपनाइये घरेलु नुक्से, आपकी स्किन में बनी रहेगी चमक

गर्मियों में चेहरे की देखभाल, अपनाइये घरेलु नुक्से, आपकी स्किन में बनी रहेगी चमक

(रणभेरी): गर्मियां आते ही स्किन टोन डार्क हो जाती है। धूप, धूल और गर्मी के कारण सिर्फ स्किन टोन ही नहीं डार्क होती। बल्कि त्वचा की और परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान बहुत जरूरी है। चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है।जैसे कि दानें, मुंहासे, ब्लैक पैच आदि।  तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है, जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें।.लेकिन घर में कुछ ऐसी प्राकृतिक और पूरी तरह स्किन फ्रेंडली चीजें होती हैं जिससे आप सनबर्न (Sunburn) से त्वचा को बचा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी त्वचा को भीषण गर्मी में भी ठंडा रखकर डैमेज से बचा सकते हैं। 

जब भी हमारे चेहरे पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है तो इसे साफ करने के लिए सबसे पहले फेसवॉश या साबुन का विकल्प सामने आता है। यदि लगातार केमिकल युक्त फेशवॉश या साबुन का इस्तेमाल करते रहे तो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ड्राई स्किन और चेहरे पर रैशैज जैसी कई स्किन प्रॉब्लम इन फेशवॉश या साबुन को इस्तेमाल करने के बाद सामने आती हैं। सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है आप घर पर खुद नैचरल चीजों से स्कीन को चमका सकती हैं। 

1- गुलाब जल -गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा। 

2- दही- दही जितना खाने में सेहत को फायदा करता है, उतना ही हमारे चेहरे के लिए उपयोगी होता है। दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं। 

3- कच्चा दूध- दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं।
 
4- एलोवेरा- गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और गुणकारी उपाय से त्वचा को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाया जा सकता है। कई गुणों से भरपूर एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा। 

5- नारियल का तेल- चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरकारक है। नारियल तेल के चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है।

  • इसके साथ ही आप इसके अलावा आप अपनी त्वचा को भीषण गर्मी में भी ठंडा रखकर डैमेज से बचा सकते हैं। 
  • खूब सारा पानी पिएं- खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 6 से 7 ग्लास पानी पिएं। इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा टोन्ड रहेगी। इसके अलावा ऐसे फलों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे -खीरा, ककड़ी, कच्चा टमाटर, संतरा. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी। 
  • स्किन को ठंडा करें- स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए ठंडी तासीर की चीजें खाने के साथ ही त्वचा पर उन चीजों को लगाना भी होता है, जो त्वचा को ठंडक दें. ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू और दही, कच्चा आलू के अलावा केला और गुलाब-जल को चेहरे पर लगाकर चेहरे को ठंडा बनाकर रख सकते हैं. इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी. और सूरज की गर्मी से जलेगी नहीं। 
  • सनस्क्रीन का उपयोग करें- धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है। सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें। दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें। हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं। इसलिए जब भी धूप में निकलें, सनग्लास पहनकर ही निकलें। लें.