आयुष फर्जीवाड़े में डॉक्टर ऋतु गर्ग को जेल

 आयुष फर्जीवाड़े में डॉक्टर ऋतु गर्ग को जेल
  • बिना एक्जाम के दिया था एडमिशन
  • जिसकी सत्ता उसके करीब रहकर बनाई अपनी पहचान
  • वाराणसी नगर निगम के स्वच्छता अभियान की हैं ब्रांड एंबेसडर
  • श्री अग्रसेन इंटर कॉलेज की दूसरी बार बनी हैं प्रबंधक 
  • रितु गर्ग के कारगुजारियों के संदर्भ में रणभेरी ने प्रकाशित किया था खबर

वाराणसी (रणभेरी): आयुष घोटाले मामले में वाराणसी नगर-निगम के ब्राण्ड एंबेसडर से लेकर कई सामाजिक संस्थाओं में महत्वपूर्ण पदों पर काबिज चर्चित डॉ रितु गर्ग को 13 मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज  दिया गया है। एसटीएफ ने मंगलवार के दिन डॉ रितु को पूछताछ के लिए लखनऊ बुलाया था। जहाँ उन्हें गिरफ़्तार कर लखनऊ न्यायालय में पेश किया गया और जेल भेज दिया गया। 

डॉ रितु गर्ग चर्चित पैथोलॉजिस्ट हैं और वाराणसी के सुन्दरपुर इलाके में संतुष्टि हॉस्पिटल के नाम से इनका बड़ा अस्पताल भी ही संचालित होता है। मिर्ज़ापुर के चुनार में इनका आयुर्वेदिक कॉलेज है तथा वाराणसी में ये श्री अग्रसेन इंटर कॉलेज की प्रबंधक हैं। डॉक्टर ऋतु गर्ग पर बिना नीट परीक्षा दिए छात्रों को अपने मेडिकल कॉलेज में दाखिला देने का आरोप है। भाजपा से जुड़ी डॉक्टर ऋतु गर्ग को सपा शासन में रानी लक्ष्मी बाई वीरांगना पुरस्कार भी  मिला था। इसके अलावा डॉक्टर ऋतु गर्ग नगर निगम के स्वच्छता अभियान की ब्रांड एंबेसडर भी थी। 

सपा सरकार के करीब रहकर सम्मान पाने वाली डा.ऋतू गर्ग ने सत्ता बदलने के साथ ही इन्होंने अपना ठिकाना भी  बदल लिया और भाजपा  जॉइन करके पार्टी के तमाम कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने लगी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित भाजपा के कई कद्दावर नेता के साथ इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

फर्जी तरीके से कराए थे सौ से ज्यादा एडमिशन

भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत प्रदेश में आयुष मंत्रालय द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज के 982 सीटों पर फर्जी एडमिशन को लेकर जांच चल रही थी। इसी मामले में डॉक्टर ऋतु गर्ग वाराणसी की प्रसिद्ध पैथोलॉजिस्ट हैं और सुंदरपुर इलाके में बड़ा अस्पताल भी है। मिजार्पुर के चुनार इलाके में इन्होंने एक मेडिकल कॉलेज खोला। इसी कॉलेज में आयुर्वेद विभाग में करीब सौ सीट पर डॉक्टर ऋतु गर्ग ने फर्जी तरीके से छात्रों के एडमिशन ले लिए और मोटी रकम वसूल की। अब इसी मामले को लेकर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के विशेष जज रमाकांत प्रसाद ने डॉक्टर ऋतु गर्ग को 13 मार्च तक के लिए न्यायिक अभिरक्षा  में जेल भेज दिया गया।

पूर्व में भी छात्र कर चुके है खिलाफ में कई प्रदर्शन

ऋतु गर्ग के नर्सिंग कॉलेज और चुनार में संचालित मेडिकल कॉलेज के छात्र कई बार प्रदर्शन भी  कर चुके हैं। लगातार कई दिनों तक प्रदर्शन के बावजूद ऋतु गर्ग के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। पूर्व में भी  बिना मान्यता के कोर्स संचालित करने के खिलाफ नर्सिंग से लेकर आयुर्वेद के छात्र धरने पर बैठ चुके हैं, लेकिन अपनी ऊंची पहुंच और संबंधों के दम पर अब तक ऋतु बचती रही थी। डॉक्टर ऋतु गर्ग को सपा शासन में रानी लक्ष्मीबाई वीरांगना पुरस्कार मिला था तो भाजपा शासन में इन्होंने पाला बदला और भाजपा से नजदीकी बढ़ा ली। भाजपा शासन में इन्हें नगर निगम ने अपना स्वच्छता का ब्रांड एंबेसडर बनाया था। विगत वर्ष 2022 में श्री अग्रसेन कन्या इंटर कॉलेज के प्रबंधक पद पर निर्वाचित हुई थी।