DM ने कलेक्ट्रेट कार्यालय का किया निरीक्षण, पेशकार समेत सात कर्मचारियों के अनुपस्थित मिलने पर जिलाधिकारी ने की कार्रवाई

DM ने कलेक्ट्रेट कार्यालय का किया निरीक्षण, पेशकार समेत सात कर्मचारियों के अनुपस्थित मिलने पर जिलाधिकारी ने की कार्रवाई

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के नवागत जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बुधवार सुबह कलेक्ट्रेट परिसर स्थित कार्यालयों का निरीक्षण किया, साथ ही कर्मचारियों से उनके पद व कार्य के बारे में पूछताछ की।इस दौरान कई स्थानों पर गंदगी देख नाराजगी जताई। मौके पर मौजूद कर्मियों से साफ-सफाई पर कई सवाल दाग दिए जिसका वे जवाब नहीं दे सके। कर्मचारियों को टूटी कुर्सी पर बैठ कर काम करते देख हरानी जताई। कहा कि टूटी कुर्सी पर बैठ कर काम करने से वैसे ही आपके आचार विचार होंगे। यह अच्छी बात नहीं है। इसका ध्यान रखें। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले 10 से ज्यादा कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। 

नजारत के रिकार्ड रूम का मुआयना करते हुए ईआरके से रिकार्ड सम्बन्धी बस्तों के रख रखाव और उसपर जमी धूल पर सवाल पूछे। बस्तों पर लगे लेबल को देख कर तीस साल पुराने रिकार्डस का डिस्पोजल/बीड आउट कराने का निर्देश एडीएम फाइनेंस को दिया और राजस्व रिकार्ड के डिजिटाइजेशन कराने को कहा। कलेक्ट्रेट कार्यालय का भ्रमण करते उनकी नजर टूटी हुई कुर्सी व लकड़ी को बरामदे में पड़ा हुआ देख कर नाराज हुए और पूछा कि ये यहां पर क्यों पड़ा है बेकार है तो डिस्पोज क्यों नहीं हुआ? निरीक्षण के दौरान डीएम की नजर बरामदे में रखी टूटी हुई कुर्सी पर पड़ी तो नाराज हुए। तत्काल हटाने के लिए। जन्म-मृत्यु रिकॉर्ड रूम में अभिलेखों को देखा।  आरआरके से राजस्व रिकार्ड की नकल देने की प्रक्रिया में लगने वाले समय और अर्जेंट नकल देने की फीस आदि के बारे में सवाल जवाब किया। एडीएम फाइनेंस को रिकॉर्ड के बेहतर तरीके से रखरखाव के बारे में प्लान तैयार करने का निर्देश दिया।

डिप्टी कलेक्टर राजस्व के कार्यालय का निरीक्षण किया जहां पर पेशकार के अनुपस्थित रहने पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। सीआरए सेक्शन के काशी नाथ, आशा अफजल, उमेश, प्रणय भट्टाचार्य, बेचू, नेहा बहादु, बिल क्लर्क दिनेश, आनंद तिवारी के अनुपस्थित रहने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम सिटी, एडीएम फाईनेंस, एसीएम व अन्य संबंधित अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।


Click Here To See More