धड़ल्ले से चल रहा खनन का कारोबार

धड़ल्ले से चल रहा खनन का कारोबार

वाराणसी(रणभेरी)। मिर्जामुराद में इन दिनों मिट्टी खनन का कारोबार बिना किसी रोक-टोक के चल रहा है। रात होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि यन्त्र लगाकर मिट्टी खनन शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं मिट्टी ढ़ोने के लिए सर्वाधिक कृषि कार्य के लिए पंजीकृत ट्रैक्टर-ट्रालियों का प्रयोग नियम विरुद्ध किया जा रहा है। आरोप है कि पुलिस और खनन विभाग सब कुछ जानते हुए भी इसे रोकने में दिलचस्पी नहीं ले रहा है। मिट्टी माफिया किसी नियम कानून की परवाह किए बगैर अवैध रूप में मिट्टी खनन कराने में लगे हुए हैं। मिर्जामुराद क्षेत्र में भोरकला और दुधवा गांव के बीच किसानों के खेतों में मिट्टी की खोदाई की जा रही है। क्षेत्र के विभिन्न गावों मे अक्सर कोई न कोई मिट्टी खनन होता मिल जाएगा। बुधवार को भोर दुधवा गांव के मध्य खनन हो रहा था, बड़ी संख्या में ट्रैक्टर-ट्रालियों पर मिट्टी लदवाकर उन्हें व्यावसायिक उपयोग के लिए भेजा जा रहा था। एक सचेत नागरिक ने इसकी सूचना थाने पर दिया था, लेकिन कोई कार्रवाई अमल मे नहीं लाई गई।
लोगों का कहना है कि बिना अनुमति ही मनमाने तरीके से मिट्टी का खनन कराया जा रहा है। नियमों की अनदेखी कर मानक को दर किनार कर मिट्टी की खोदाई होती है, जिससे प्रकृति को भारी नुकसान हो रहा है

सड़कें हो रही खराब

लगातार मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्रालियों के आवागमन से ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का बुरा हाल है। कई सड़कें टूट जा रही हैं, तो कई पर दो-दो इंच धूल की परत जमी है। ऐसे में सड़क से गुजरने वाले लोगों की मुसीबत बढ़ जाती है। साइकिल सवार हो या बाइक सवारों के कपड़ों पर धूल जम जाती है और उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। बेनीपुर-भोर नहर मार्ग, सहित अन्य मार्ग पर लगातार मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्रालियों के चलने से सड़कें खराब हो गई हैं।

बोले थाना प्रभारी

थाना प्रभारी मिर्जामुराद आनंद कुमार चौरसिया ने कहा कि खनन कपसेठी क्षेत्र में हो रहा था, हमारे थाने क्षेत्र के किसी गांव में खनन नहीं हो रहा है।