सीएम योगी ने जारी किए निर्देश, टीईटी के सकुशल आयोजन के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी हुई तय

सीएम योगी ने जारी किए निर्देश, टीईटी के सकुशल आयोजन के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी हुई तय

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के सीएम ने 23 जनवरी को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी : 2021) को नकल विहीन, शांतिपूर्ण व पारदर्शिता से संपन्न कराने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। साथ ही इसमें अधिकारियों के जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं। सुबह की पाली में टीईटी प्राथमिक स्तर व शाम की पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की होगी। ये परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने के बाद यह परीक्षा दोबारा आयोजित की जा रही है। 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि यह परीक्षा जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति तय परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराएगी। प्रत्येक केंद्र पर दो स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे, जिनकी देखरेख में पूरी परीक्षा होगी। इसी तरह उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी डीएम द्वारा नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट व डीआईओएस की होगी। प्रत्येक पाली के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट अलग-अलग होंगे।

वहीं सीएम योगी ने टीईटी की परीक्षा को लेकर कहा है कि, टीईटी के लिए दागी व संदिग्ध छवि वाले संस्थानों को किसी भी हालत में केंद्र न बनाया जाए। इनकी पहले ही जांच कर ली जाए। परीक्षा केंद्र निर्धारण में संस्थान के पिछले रिकॉर्ड को जरूर देखें। सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कहा, आगामी 23 जनवरी को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी.ई.टी.) के सुव्यवस्थित आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियां कर ली जाएं। प्रत्येक केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी.ई.टी.) परीक्षा केंद्र निर्धारण में संस्थान के पिछले रिकॉर्ड को अवश्य देखा जाए। दागी/संदिग्ध छवि के संस्थानों को परीक्षा केंद्र न बनाया जाए। टी.ई.टी. परीक्षा की शुचिता हेतु एसीएस गृह व एडीजी कानून-व्यवस्था, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के साथ सभी जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों व परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद कर व्यवस्थाओं की पड़ताल करें।

सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक पाली के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त आवश्यक संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती भी करने को कहा है। ये निर्देश समस्त मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को जारी किए गए हैं।प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र खोले जाने और परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर उत्तर पत्रक सील करने की वीडियो रिकार्डिंग कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, शासन की घोषणा के क्रम में परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परिवहन निगम की बसों और सिटी बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी। इसके लिए परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।