हाईटेक विधानसभा गैलरी का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

हाईटेक विधानसभा गैलरी का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

पेपरलेस होगी विधानसभा की कार्यवाही
हर सीट में लगाई गई टैबलेट; 23 से सत्र हो रहा शुरू

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश विधानसभा में नवनिर्मित गैलरी का उद्घाटन गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। गैलरी के रेनोवेशन के उद्घाटन के समय डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहे। 18 वीं विधानसभा का सत्र 23 मई को शुरू होगा। विधानसभा मंडप में हर सीट में टैबलेट लगी है। सदन के सदस्य पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के जरिए टैबलेट को चालू कर सकेंगे। सदन की कार्यवाही का एजेंडा टैबलेट पर उपलब्ध होगा। प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों की ओर से पूछे जाने वाले प्रश्न और सरकार की ओर से दिए जाने वाले उत्तर प्रश्न भी टैबलेट पर प्रदर्शित होंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार विकास कार्य के तहत पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान दे रही है। सरकार ने अधिकांश सरकारी कार्यालय को पेपरलेस करने का कदम उठाने के साथ अब उत्तर प्रदेश विधानमंडल की कार्यवाही को भी पेपरलेस कर लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में गुरुवार को ई -विधान एप्लीकेशन केन्द्र का लोकार्पण किया, जिससे विधानसभा की कार्यवाही का आनलाइन संचालन किया जाएगा। विधानमंडल की कार्यवाही को कागज रहित बनाने के लिए विधानमंडल के बजट सत्र से नेशनल ई-विधान परियोजना को लागू करने की तैयारी को सरकार ने पूरा कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधान भवन में नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन केंद्र का लोकार्पण किया।

 मुख्यमंत्री ने इसके बाद विधानभवन की गैलरी में हुए सुंदरीकरण कार्य का भी लोकार्पण किया। सौन्दर्यी करण के तहत विधान भवन की गैलरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित मदन मोहन मालवीय, वीरांगना लक्ष्मीबाई, महात्मा गांधी, सरोजिनी नायडू, चंद्रशेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक, मंगल पाण्डेय, सरदार भगत सिंह तथा टीपू सुल्तान की तस्वीरें लगाई गई हैं।