बच्चे नहीं खरीद सकेंगे पटाखे...परिवार को आना होगा साथ

 बच्चे नहीं खरीद सकेंगे पटाखे...परिवार को आना होगा साथ

आगरा। मथुरा में 18 साल से कम उम्र के बच्चे इस बार दुकान पर अकेले जाकर पटाखे नहीं खरीद पाएंगे। उनके साथ किसी व्यस्क का होना जरूरी होगा। जिला प्रशासन ने दिवाली त्योहार के मद्देनजर आतिशबाजी भंडारण और विक्रय के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। सभी से आतिशबाजी के दौरान सावधानी बरतने की अपील की गई है। जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह ने सभी से विस्फोटक नियम 2008 के नियम 78 से 88 तक का सख्ती से पालन करने की अपील की है। अनुज्ञप्ति प्रारूप एल ई 3 एवं एल ई 5 की शर्तों का पालन करने के लिए कहा है। क्लोरेट युक्त आतिशबाजी जैसे कि रंगीन, तारा बत्तियां, रोल, डॉट कैप्स को दुकान में न रखने के निर्देश दिए हैं। विक्रेताओं को हिदायत दी गई है कि वह केवल वही अधिकृत आतिशबाजी खरीदें व बेचें जिन पर निमार्ता का नाम, आतिशबाजी चलाने एवं उसके उपयोग संबंधित विस्तृत निर्देश उल्लेखित हो।

यह सुनिश्चित किया जाए कि दुकान का आपातकालीन निकास पूर्ण रूप से खुला हुआ हो। उसके मार्ग में कोई अवरोध न हो। दुकान के अंदर ग्राहकों की भीड़ न होने दें। दुकान में कोई भी खुली आतिशबाजी प्रदर्शित न करें। आतिशबाजी विक्रय के दौरान धूम्रपान या किसी प्रकार के आग के स्रोत लैंप, लालटेन, मोमबत्ती आदि न रहें। सेल्समैन एवं कर्मचारियों को सुरक्षित हैंडलिंग के बारे में पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए। दुकानों पर पर्याप्त संख्या में अग्निशामक यंत्र एवं बालू से भरी बाल्टियां उपलब्ध रखें। दुकान के सामने कोई अस्थाई शेड या प्लेटफार्म न बनाएं। आतिशबाजी अज्वलनशील सामग्री के बने शेड में रखी जाएंगी। वहां बाहरी लोगों का प्रवेश नहीं होगा। आतिशबाजी विक्रय के शेड एक-दूसरे से कम से कम तीन मीटर और सुरक्षित कार्य से 50 मीटर की दूरी पर होंगे।
शेड एक दूसरे के आमने-सामने नहीं होंगे।

शेड की सुरक्षित दूरी के भीतर तेल से जलने वाले लैंपो, गैस लैंपों या खुली बत्तियों का उपयोग नहीं किया जाएगा। विद्युत बत्तियां दीवार पर या छत पर फिक्स की जाएंगी।