बीएचयू की ओपीडी का बदला समय, अब आठ नहीं छह घंटे चलेगी

 बीएचयू की ओपीडी का बदला समय, अब आठ नहीं छह घंटे चलेगी

वाराणसी (रणभेरी सं.)। बीएचयू अस्पताल की ओपीडी अब सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों के समय (सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक) पर चलाई जाएगी। इसके लिए अस्पताल के पंजीकरण काउंटर पर दोपहर 12 बजे तक ही पर्चा बन सकेगा। हॉस्पिटल मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में फैसले के बाद इसका आदेश भी अस्पताल प्रशासन की ओर से जारी कर दिया गया है।

बीएचयू अस्पताल में हर दिन 7 हजार से अधिक मरीज ओपीडी में डॉक्टर को दिखाने आते हैं। अब तक यहां ओपीडी का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक का था। अब निर्धारित समय आठ घंटे की ओपीडी में से दो घंटा कम कर दिया गया है।

अब सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक यानी छह घंटे ओपीडी चलेगी। इसके पहले जुलाई 2018 में समय का बदलाव हुआ था। तब सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक के समय को बढ़ाकर सुबह नौ बजे से पांच बजे तक किया गया था। फिर समय बदलने के पीछे पीजी एकेडमिक प्रोग्राम का हवाला दिया गया है।     

इमरजेंसी पर बढ़ सकता है दबाव

ओपीडी का समय छह घंटे करने से डॉक्टर को दिखाने के लिए कुछ परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। जो लोग किन्हीं कारणवश ओपीडी में डॉक्टरों को नहीं दिखा पाएंगे, वो जरूरत पड़ने पर इमरजेंसी में जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि ओपीडी का समय बदलने के इस फैसले के बाद इमरजेंसी में भी मरीजों का दबाव बढ़ सकता है।