निकाय चुनाव: सर्विलांस टीमों का गठन, आचार संहिता का होगा पालन- डीएम

निकाय चुनाव: सर्विलांस टीमों का गठन, आचार संहिता का होगा पालन- डीएम

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में निकाय चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। वही जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि Nagar Nigam Election 2023 की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव आचार संहिता का पालन कराने के लिए टीमें गठित हैं। जहां भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें मिलेंगी वहां टीमें जाकर कार्रवाई करेंगी। उन्होंने बताया कि नामांकन स्थलों पर पुलिस और प्रशासनिक व्यवस्था का उन्होंने जायजा लिया। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। महापौर के नामांकन के लिए जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन स्थल बनाया गया हैं। हमारी सर्विलांस टीमें भी तैयार हैं।

नामांकन का आज बुधवार को दूसरा दिन है। नामांकन के पहले दिन चार महापौर और 432 पार्षद पद के लिए पर्चे बिके। वहीं शहर के 100 वार्डों में से सिर्फ एक वार्ड नंबर 36 चौकाघाट से एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। महापौर पद के लिए पहले दिन किसी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया है। उधर गंगापुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए एक, सदस्य पद के लिए पांच पर्चे खरीदे गए। यहां भी किसी ने पर्चा नहीं भरा।

कलेक्ट्रेट सहित नगर निगम के सभी जोन कार्यालयों में नामांकन की तैयारियों में कर्मचारी पूरे दिन जुटे रहे। नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को नामांकन स्थल से 200 मीटर पहले रोकने के लिए पुलिस बल तैनात थी। वरुणा पार जोन के नामांकन केंद्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने नामांकन पत्र लेने के बाद ऑनलाइन नामांकन की रिसीविंग दी। देर शाम तक इसे राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी कर दिया गया। कुछ केंद्रों पर अव्यवस्था भी देखने को मिली। कई जगहों पर प्रिंटर काम नहीं कर रहा था। इससे कामकाज में दिक्कत हुई। दशाश्वमेध, आदमपुर, भेलूपुर, कोतवाली जोन में भी नामांकन फार्म लेने के लिए भीड़ रही। नामांकन 17 अप्रैल तक होने हैं। 18 को नामांकन पत्रों की जांच, 20 को नाम वापसी, 21 को चुनाव चिह्न आवंटन, चार मई को मतदान और 13 मई को मतगणना होगी। पहले दिन चौकाघाट वार्ड से नेहा वर्मा ने नामांकन किया।