वाराणसी नगर निगम के उद्यान अधीक्षक नगरीय निदेशालय से सम्बद्ध

वाराणसी नगर निगम के उद्यान अधीक्षक नगरीय निदेशालय से सम्बद्ध

वाराणसी सिटी। प्रदेश के नगर विकास मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने शुक्रवार को नगर निगम के उद्यान अधीक्षक कृपाशंकर पाण्डेय को नगर निगम, वाराणसी से हटाकर नगरीय निदेशालय से सम्बद्ध कर दिया है। र्किट हाउस में विभागीय अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में नगर विकास मंत्री ने कार्य में लापरवाही बरतने और नगर में स्थित पार्को एवं वृक्षों की देख-रेख ठीक से न करने की शिकायत पर उद्यान अधीक्षक के खिलाफ एक्शन लिया। इसके पहले भी शिकायत मिलने पर उद्यान अधीक्षक का स्थानान्तरण अन्यत्र किये जाने का आदेश दिया गया था। इसी आदेश के क्रम में उन्हें हटाया गया।

बैठक में नगर विकास मंत्री ने शहर की साफ-सफाई, ड्रेनेज सिस्टम, कूड़ा प्लांट, वार्डों की सफाई के लिए सफाईकर्मियों की वार्डवार सूची व उपस्थिति आदि की जानकारी ली। नगर आयुक्त ने 47 वार्ड में जियो फेसिंग लगाये जाने के बारे में बताया।

उन्होंने कूड़ा उठान के लिए गाड़ियों में लगे जी0पी0एस0 ट्रैकिंग सिस्टम और 2050 तक के अपने प्लान के बारे में बताया। महाप्रबन्धक, जलकल को सीवर चोक की समस्या को लेकर दिशा निर्देश दिया। मंत्री ने शहर में कूड़ा उठान सम्बन्धित गाड़ियों को सुबह 6 बजे तक शहर के व्यस्ततम इलाकों से कूड़ा उठाकर प्लान्ट जाने के बारे में सुझाव दिया।

उन्होंने बताया कि सुबह 8 बजे काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन से निकलने के बाद कूड़ा गाड़ी से जाम लगा हुआ था। नगर आयुक्त ने बताया कि रात्रि से कूड़ा उठान का कार्य शुरू कर दिया जाता है। जिसे सुबह 6 बजे तक पूर्ण कर लिया जायेगा। मंत्री ने शहर के नव विस्तारित क्षेत्रों के सड़क, सफाई व्यवस्था, सीवर व्यवस्था को ठीक करने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा।

बारिश के पूर्व जल निकासी एवं नाला सफाई के बारे में महापौर अशोक तिवारी ने बताया कि नाला सफाई का कार्य किया जा रहा है। चुनाव बाद निविदा करायी गयी। पहले कार्य धीमी गति से हो रहा था। वर्तमान में बड़े नालों की सफाई के फासी मशीन मंगाई गयी है। नालों की सफाई ठेकेदार से न कराकर मशीनों से कराया जा रहा है। मंत्री ने छोटी नालियों की सफाई के प्रगति की भी जानकारी ली।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कुल छोटी नाली 301 हैं, जिसकी लम्बाई 164 किमी0 है। 369 कर्मचारियों का टेण्डर किया गया है। बैठक में विधायक कैन्ट सौरभ श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त दुष्यन्त कुमार मौर्य, राजीव कुमार राय, सविता यादव, अनूप वाजपेयी, संयुक्त नगर आयुक्त कृष्णचन्द, मुख्य अभियन्ता मोईनुद्दीन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 प्रदीप कुमार आदि मौजूद रहे।