Shardiya Navratra 2022: कल से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें कलश स्थापना का मुहूर्त और विधि

Shardiya Navratra 2022: कल से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्र, जानें कलश स्थापना का मुहूर्त और विधि

(रणभेरी): देवी मां दुर्गा की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र कल सोमवार 26 सितंबर से आरंभ होगी। कल से माता के विशेष नौ दिन तक हर सनातनी के घर माता के कलश की स्थापना होगी और धूप, दीप हवन की सुगंध का वास वातावरण में होगा। मइया स्वर्गलोक से गज पर सवार होकर पृथ्वी लोक आएंगी। भक्तों का कल्याण करने को उनके घर विराजमान होंगी। सूर्योदय से लेकर पूरा दिन भक्त कलश स्थापना कर सकेंगे। रविवार की सायं दुर्गा पंडालों में मां की मूर्तियां स्थापित होंगी। चार अक्तूबर को नवरात्र की पूर्णाहूति के साथ समापन होगा।

पहले दिन मां के शैलपुत्री स्वरूप का पूजन किया जाएगा। वहीं, देवी मंदिरों में अखंड ज्योति जलाकर नौ दिनों तक जनकल्याण के लिए शतचंडी यज्ञ किया जाएगा। मां अलोपशंकरी, मां कल्याणी देवी, मां ललिता देवी सहित हर देवी मंदिर में रविवार को सफाई करने के साथ भक्तों के दर्शन, पूजन का प्रबंध किया गया है। 

ज्योतिषाचार्य पं. राकेश पाण्डेय ने बताया कि शारदीय नवरात्र आश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि 26 सितम्बर दिन सोमवार से प्रारम्भ होगी। प्रतिपदा तिथि पूरा दिन के साथ मध्यरात्रि 3.32 बजे तक है। सोमवार का दिन व उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र प्रातः 7.03 बजे के बाद हस्त नक्षत्र है। इस वर्ष शारदीय नवरात्र नौ दिन का है। सोमवार से प्रारम्भ होकर 4 अक्तूबर दिन मंगलवार को पूर्णाहूति होगी। कलश स्थापना मुहूर्त सूर्योदय से लेकर पूरा दिन कभी भी भक्त करा सकते हैं। इसकी विशेष मुहूर्त सुबह 9.41 से 11.58 बजे तक है। बताया कि नौ दिन का नवरात्र की सप्तमी तिथि रविवार को सायं 6.22 बजे तक।