Atal Bihari Vajpayee Jayanti: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सीएम योगी दी श्रद्धाजंलि

Atal Bihari Vajpayee Jayanti: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सीएम योगी दी श्रद्धाजंलि

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री, कवि हृदय, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी का ऋषितुल्य जीवन सभी राष्ट्र भक्तों के लिए प्रेरणा है। सीएम योगी ने ट्वीट (Cm Yogi Tweet) कर कहा कि, “मूल्यों व आदर्शों की राजनीति के साधक, प्रखर वक्ता, उत्कृष्ट कवि, पूर्व प्रधानमंत्री, ‘भारत रत्न’ श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि.” सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे लिखा कि, “आपका (अटल बिहारी वाजपेयी) ऋषितुल्य जीवन सभी राष्ट्र आराधकों के लिए प्रेरणा है। ” इस अवसर पर सीएम योगी ने सभी देशवासियों को ‘सुशासन दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं। दरअसल अटल जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

प्रदर्शनी में अटल बिहारी वाजपेयी जी के जीवन, कविताओं व पोखरण जैसे ऐतिहासिक फैसलों का जिक्र किया गया था। युवाओं ने इसका अवलोकन किया। 'जीत औऱ हार जीवन का एक हिस्सा है, इसे समानता के साथ देखा जाना चाहिए' प्रदर्शनी में आए युवाओं के लिए प्रेरणा और 'कदम मिलाकर चलना होगा' भावी पीढ़ी में आत्मविश्वास का भाव पैदा कर रहे थे। यहां वाजपेयी जी के प्रधानमंत्रित्व काल में हुए पोखरण में तीन परमाणु परीक्षण का जिक्र भी था तो अटल जी के जीवन परिचय पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का वक्तव्य- वाजपेयी जी की जुबान में सरस्वती हैं, मैं क्या कर सकता हूं भी युवाओं ने पढ़ी। पारिवारिक सदस्यों व राजनीतिक व्यक्तित्व संग भी अटल जी की स्मृतियां प्रदर्शनी में देखी जा सकती हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। प्रदेशभर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। विभिन्न जिलों में अटल जी की स्मृति में उनकी लिखी कविताओं का पाठ क‍िया गया। उनके जीवन पर एक लघु नाटिका का भी मंचन किया गया। आगरा के बटेश्वर (बाह) में अटल गीत गंगा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बलरामपुर में भी कवि सम्मेलन क‍िया गया। अटल जी की स्मृति में शनिवार से योगी सरकार ने ''संकल्प अटल हर घर जल'' जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की। यह अभियान जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने रायबरेली से शुरू किया। इसमें ग्रामीणों को नल का कनेक्शन दिया जा रहा है।