युवा कुंभ निरस्त, विद्यापीठ छावनी में तब्दील

युवा कुंभ निरस्त, विद्यापीठ छावनी में तब्दील

वाराणसी(रणभेरी)। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। कैंपस में होने वाले पीडीए समर्थित कार्यक्रम 'युवा महाकुंभ' के लिए एलॉट हाल को रद्द करने के बाद छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया। समाजवादी और एनएसयूआई के छात्रों और चीफ प्रॉक्टर-पुलिस के बीच मुंह जुबानी झड़प भी हुई। छात्रों ने प्रॉक्टोरियल बोर्ड को सरकार का चापलूस तक कह डाला। एक समाजवादी छात्र ने खुलेआम आत्मदाह करने की भी धमकी दे डाली। वहीं, कार्यक्रम हॉल निरस्त होने के बाद गेट नंबर तीन पर धरने पर बैठ गए। इससे पहले बुधवार की रात कार्यक्रम रद्द होने की सूचना पर छात्रों ने कुलपति प्रो. एके त्यागी को डेढ़ घंटे तक बंधक बनाए रखा था। युवा महाकुंभ की मेहमान सूची से कांग्रेस यूपी अध्यक्ष अजय राय का नाम हटाने की शर्त पर कुलपति को छोड़ा गया था। वहीं, इसके बाद कैंपस में अचानक से बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात कर सभी गेट बंद कर दिए गए।

कैंपस में माहौल काफी तनावपूर्ण 

गुरुवार को कैंपस में माहौल काफी तनावपूर्ण बन गया। गेट नंबर 3 पर छात्रों का धरना चल रहा था। कुलपति मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए छात्र कह रहे कि कार्यक्रम होकर रहेगा। हॉल नहीं मिला तो हॉल के बाहर करेंगे। गेट नंबर 3 पर करेंगे। सारे मेहमान अजय राय, बिहार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव गेट से ही कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वहीं, चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि कैंपस में कोई कार्यक्रम नहीं होने देंगे।

सुबह ही तैनात कर दी गई पुलिस

इससे पहले बवाल की आशंका पर विद्यापीठ प्रशासन ने कैंपस के तीनों बड़े और बाकी छोटे गेट पर ताला बंद करा दिया था। सुबह 9 बजे से ही कैंपस पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। वहीं, केवल छात्रों, प्रोफेसरों और स्टाफ को आई कार्ड दिखाने पर प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है। युवा महाकुंभ सुबह 10 बजे से होना था, लेकिन दोपहर शुरू नहीं हो पाया है। पुलिस बल तैनात करने के बाद विरोधी छात्रों में काफी गुस्सा है। कार्यक्रम न हो पाए, ऐसी स्थितियां तैयार कर दी गईं हैं। छात्र इस समय गेट नंबर तीन खोलने की बात पर अड़े हुए हैं। वहीं उनका कहना है कि यदि ताला नहीं खोला गया तो हम उस ताले को तोड़ देंगे भले ही हमपर कार्रवाई हो।