माह-ए-रमजान दस्तक देने को तैयार 

माह-ए-रमजान दस्तक देने को तैयार 

वाराणसी(रणभेरी)। माह-ए-रमजान दस्तक देने को तैयार है। एक बार फिर अकीदतमंदों को रोजा रखकर अल्लाह की इबादत और गुनाहों से माफी का मौका मिलेगा। रोजेदारों को चांद के दीदार का इंतजार है। सोमवार को चांद की तस्दीक होती है तो मंगलवार से रोजा रखा जाएगा। अन्यथा बुधवार से रोजा शुरू हो जाएगा। इस दौरान नमाज के साथ की कुरआन की तिलावत शुरू होगी। मुस्लिम समाज के लोग माह-ए-पाक की तैयारी में जुट गए हैं। इफ्तार के सामान की खरीदारी शुरू हो गई है। रविवार देर शाम तक बाजार में काफी भीड़ रही। तरह-तरह के खजूर से लेकर फल की दुकानें सज गई हैं। सूखे मेवों की मांग तेज है। दालमंडी, नई सड़क, सरैयां, रेवड़ी तालाब, लोहता, मदनपुरा सहित अन्य मुस्लिम बहुल इलाकों के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। हर तरफ लोग खरीदारी में लगे हैं। सोमवार को चांद की तस्दीक होती है तो रात में ईशा की नमाज के बाद तरावीह की शुरुआत हो जाएगी।

कुरआन की मश्क का दौर जारी

रमजान की आमद के मद्देनजर हाफिज-ए-कुरआन तैयारी करने लगे हैं। मदरसों एवं मस्जिदों में कुरआन की मश्क (अभ्यास) का दौर इन दिनों जारी है। इन दिनों काफी संख्या में हाफिज कुरआन पढ़ने का दिन-रात अभ्यास कर रहे हैं। मस्जिदों में बाहर से भी हाफिज-ए-कुरआन बुलाए जा रहे हैं।

फलों के रेट उछले 

रमजान में इफ्तार की मांग के मद्देनजर फलों के दाम अभी से चढ़ गए हैं। सेब 150-160 रुपये किलो, केला साठ रुपये दर्जन, अनार 150 से 160 रुपये किलो, संतरा 80 से सौ रुपये किलो, अमरूद सौ से 120 रुपये किलो बिक रहा है।

मुफ्ती-ए-बनारास ने कहा-

माह-ए-रमजान में लोगों को नमाज और कुरआन की तिलावत करनी चाहिए। इस दौरान शिकवा-शिकायत से बचना चाहिए। गरीबों की मदद करें और जरूरतमंदों को इफ्तार कराएं। -मौ.अब्दुल बातिन नोमानी, मुफ्ती-ए-बनारस