महाशिवरात्रि पर महादेव के विवाह के महाआयोजन का 'लाइव' देखेगा पूरा विश्व 

महाशिवरात्रि पर महादेव के विवाह के महाआयोजन का 'लाइव' देखेगा पूरा विश्व 

वाराणसी (रणभेरी)। योगी सरकार महाशिवरात्रि में महादेव के विवाह के महाआयोजन का व्यापक पैमाने पर लाइव टेलीकास्ट करेगी। विश्व में कहीं भी मौजूद शिव भक्त बाबा के परिणय का यह उत्सव अपने मोबाइल पर लाइव देख सकेगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास 8 मार्च को मंगला आरती से शुरू होकर 9 मार्च तक भोग आरती के समय तक बाबा का 36 घंटो का नॉनस्टॉप लाइव टेलीकास्ट करने जा रहा है। मंदिर प्रशासन महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा और सुगमता से दर्शन के लिए सभी तरह के प्रबंध कर रही है। इस वर्ष 10 लाख से अधिक शिव भक्तों का बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने का अनुमान है। दिव्यांग और वृद्ध, बाबा का दर्शन आसानी से कर सकें इसके लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

36 घंटे तक अनवरत चलेगी लाइव स्ट्रीमिंग 
 शिव और शक्ति के मिलन के त्योहार महाशिवरात्रि के अवसर पर पूरी काशी उत्सव में डूब जाती है। अपने विवाहोत्सव पर बाबा एक क्षण नहीं सोते हैं। वह पूरी रात अपने भक्तों के साथ होते हैं। पूरे वर्ष में यह पहला अवसर होता है ,जब बाबा का दरबार लगातार लगभग 45 घंटे भक्तों के लिए खुला रहता है। बाबा के आंगन से लेकर त्रिशूल पर बसी काशी में बाबा के विवाह का उत्सव चहुंओर दिखता है। महाशिवरात्रि की तैयारियां प्रशासन के साथ ही बाबा के भक्त भी पखवारे भर पहले से ही शुरू करने लगते हैं। महाशिवरात्रि के महापर्व का उल्लास फाल्गुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की भोर से ही काशी के कण-कण में घुलने लगता है। श्री विश्वेश्वर की इसी आभा को पूरी दुनिया में दिखाने के लिए मंदिर प्रशासन विशेष प्रबंध कर रहा है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास, के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि 8 मार्च की मंगला आरती से मंदिर के सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बाबा के गर्भगृह का लाइव प्रसारण शुरू होगा,जो 9 मार्च के भोग आरती तक अनवरत चलता रहेगा। इसके अलावा डीटीएच के माध्यम से भी आयोजन को लाइव दिखाने का प्रयास चल रहा है।
10 लाख श्रद्धालु करेंगे दर्शन 
 मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि 36 घंटों का यह नॉन स्टॉप लाइव स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया पर "श्री काशी विश्वनाथ टेंपल ट्रस्ट" व  "श्री काशी विश्वनाथ धाम" नाम के चैनल पर देखा जा सकता है। इसके अलावा मंदिर के बाहर और मंदिर परिसर में एलईडी टीवी पर भी इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर में पिछले वर्ष महाशिवरात्रि में करीब 8 लाख भक्तों ने दर्शन किए थे। इस बार ये संख्या 10 लाख के पार होने की संभावना है। बाबा के दरबार में वृद्धों और दिव्यांगों के लिए विशेष प्रबंध करते हुए प्रशासन गोदौलिया और मैदागिन से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर तक 10 इलेक्ट्रिक ऑटो और 5 गोल्फ कार्ट चलाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बैरिकेडिंग लगाई जा रही है। मंदिर की ओर से भक्तों की सेवा और मदद के लिए वॉलंटियर लगे रहेंगे। पीने के पानी, चिकित्सा आदि की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।