ट्रक से तस्करी को भेजे जा रहे 16 ऊंट बरामद, तीन आरोपित गिरफ्तार

ट्रक से तस्करी को भेजे जा रहे 16 ऊंट बरामद, तीन आरोपित गिरफ्तार

(रणभेरी): तस्करी कर यूपी के बागपत से पश्चिम बंगाल ले जाए जा रहे 16 ऊंट पुलिस ने बरामद किये हैं। जहां 16 ऊंट ट्रक में काफी क्रूरता से बांध कर ले जाए जा रहे थे। इस दौरान महिला को वाराणसी में जानकारी हुई तो स्वयंसेविका की तहरीर पर पशुक्रूरता सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया। पुलिस के अनुसार तीन आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं। तहरीर पर पशुक्रूरता सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया।

एक स्वयंसेविका आर. लता देवी की बहादुरी से 16 ऊंट की जान बच गई। रामनगर पुलिस ने एक डीसीएम में क्रूरतापूर्वक लादे गये सभी ऊंट को घंटों कड़ी मशक्कत के बाद नीचे उतारा। ऊंटों को पहले राजस्थान से तस्करी कर बागपत लाया गया था। तत्पश्चात वहां से डीसीएम में लादकर पश्चिम बंगाल ले जाया जा रहा था। स्वयंसेविका की तहरीर पर पुलिस ने पकड़े गए तीन आरोपितों के खिलाफ पशुक्रूरता अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। सभी ऊंटों को हाइवे किनारे एक अहाते में रखा गया है। इनकी निगरानी के लिए सिपाही की भी तैनाती की गई है।

लता देवी फिलहाल पंचकोशी स्थित गुरु ज्ञान आश्रम में रह रही हैं। वे सोमवार की देर रात किसी काम से हाइवे पर गयी हुई थीं। तभी तिरपाल से ढंके एक डीसीएम ट्रक से जानवरों की आवाज सुनाई दी। उन्होंने ट्रक का पीछा कर गाड़ी को रोकने का प्रयास किया।लेकिन चालक गाड़ी को भगाने लगा। स्वयंसेविका द्वारा पुलिस को सूचना देने के साथ ही ट्रक का पीछा करती रहीं। भीटी रामनगर पहुचने पर गाड़ी को पुलिस ने रोक लिया। तिरपाल को हटाकर देखा तो उसमें बेतरतीब तरीके से 16 ऊंट को ठूंस कर भरा गया था। सभी जानवरों के पैर व मुंह को बांधा गया था। थाना प्रभारी निरीक्षक अश्वनी पाण्डेय ने बताया कि पकड़े गये आरोपितों में एक बागपत जिले के कोतवाली थाना के केजीपुरा निवासी माजिद, फोर्ट रोड ईदगाह कालोनी निवासी मोहम्‍मद रिजवान राजपूत तथा मोहम्मद जाकिर है। इस मामले में पशु क्रूरता अधिनिय‍म सहित तमाम मामलों में केस दर्ज हो गया है। मामले से संबंधित अन्य आरोपितों के खिलाफ भी जल्‍द ही विधिक कार्रवाई की जायेगी।