वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्री के ट्राली बैग से मिला 18 लाख का सोना,एक्स-रे जांच के दौरान कस्टम विभाग ने धर दबोचा

वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्री के ट्राली बैग से मिला 18 लाख का सोना,एक्स-रे जांच के दौरान कस्टम विभाग ने धर दबोचा

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बुधवार को रात्रि 9 बजे कस्टम विभाग की टीम ने शारजाह से आए एक यात्री के तीन ट्रॉली बैग से 18 लाख 17 हजार रुपए का सोना बरामद किया। यात्री इबरार एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से वाराणसी एयरपोर्ट आया था। मुख्य टर्मिनल भवन में एक्स-रे जांच के समय उसके ट्रॉली बैग से कस्टम विभाग की टीम ने सोना बरामद किया। सोना जब्त करने के साथ ही उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।

बरेली के लाडपुर उस्मानपुर निवासी इक़रार बीती जनवरी महीने में शारजाह गया था और वहां सिलाई का काम करता था। शारजाह से आने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान IX-184 से वह वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा। एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन के आगमन हाल में कस्टम विभाग की टीम द्वारा आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी।उसी दौरान एक्स-रे के दौरान उसके तीन ट्रॉली बैग में सोना छुपाने की जानकारी मिली। कस्टम विभाग की टीम की नजर से बचने के लिए उसने ट्रॉली बैग के किनारे लगी हुई पट्टियों के बीच में सोने का पतला राड छुपाया हुआ था।स्टील के लगाए जाने वाले राड की जगह बीच-बीच में स्टील पॉलिश लगे सोने की राड लगा कर ऊपर से बैग के कपड़े की सिलाई कर दी थी।एक्स-रे जांच के दौरान अधिकारियों को उसके बैग में सेाना रखे होने की जानकारी मिली। उसके बाद तीनों बैग को बारी-बारी से सोने की राड को निकाला गया। कस्टम अधिकारियों के अनुसार तीनों बैग से 349.5 ग्राम सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत 18 लाख 17 हजार 400 रुपए है ।

इसके पूर्व अप्रैल में पटना के रहने वाले कृष्ण कुमार के पास से कस्टम टीम ने जूते के सोल में छुपाकर रखा गया 21 लाख 35 हजार रुपये का सोना बरामद किया था। उसी दिन कुशीनगर के रहने वाले हरेंद्र नामक यात्री के जूते से भी कस्टम टीम ने 26 लाख 76 हजार रुपये का सोना बरामद किया था।