योगी शपथ ग्रहण समारोह : कल आम लोगों के लिए बंद रहेगा शहीद पथ, लखनऊ नहीं आ सकेंगे भारी वाहन

योगी शपथ ग्रहण समारोह : कल आम लोगों के लिए बंद रहेगा शहीद पथ, लखनऊ नहीं आ सकेंगे भारी वाहन

(रणभेरी): प्रचंड बहुमत के बाद 25 मार्च को लगातार दूसरी बार योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। इस दौरान यातायात व्यवस्था सुचारु रखने के लिए शुक्रवार को लखनऊ में भारी (मालवाहक) वाहनों के आने पर रोक रहेगी। पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर ने बताया कि शुक्रवार सुबह छह बजे से रात 12 बजे तक भारी (मालवाहक) वाहनों के आने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। डीसीपी (ट्रैफिक) सुभाष चंद्र शाक्य ने बताया कि शुक्रवार को आम लोगों के लिए शहीद पथ बंद रहेगा। इसके चलते बड़े और छोटे वाहनों के लिए अलग-अलग डायवर्जन प्लान बनाया गया है। 25 मार्च को सुबह सात बजे से बड़े वाहनों व नौ बजे से छोटे वाहनों को परिवर्तित मार्ग से अपने गंतव्य की ओर जाने की व्यवस्था की गई है। 

इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य कई राज्यों से राज्यपाल, मुख्यमंत्री आ रहे हैं। जैसे ही कोई वीआईपी फ्लीट निकलेगी तीन से चार मिनट के लिए ट्रैफिक रोका जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट के डोमेस्टिक यानी घरेलू टर्मिनल की पहली लेन वीआईपी वाहनों और उनके एस्कॉर्ट सुरक्षा के लिए आरक्षित कर दी गई है। इसके बाद दूसरी लेन में समर्थकों और वीआईपी के स्वागत में आने वाले प्रशासन व अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी रहेंगे। इसलिए जो यात्री अपने निजी वाहनों या कैब से आएंगे उनको तीसरी लेन में या थोड़ी दूर पर उतरना पड़ सकता है। वैसे, लखनऊ एयरपोर्ट पर यात्रियों को दिक्कत न होने पाए इसके लिए अलग से सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। कानपुर रोड से मुड़ते समय ध्यान रहे कि एयरपोर्ट के लिए एक ही रास्ता खुला है। अन्तरराष्ट्रीय टर्मिनल पर जाने वाला रास्ता निर्माण कार्यों के लिए बंद किया गया है।

अयोध्या/बाराबंकी रोड की ओर से लखनऊ शहर के अंदर आने वाले वाहन अहमदपुर पुलिस चौकी, इंदिरा नहर पुल पार करके बीबीडी, मटियारी पुल, चिनहट चौराहा, कमता तिराहा, रोलेक्स कटिंग, पॉलीटेक्निक चौराहे से दाहिने/बाएं मुड़कर या सीधे गंतव्य को जा सकेंगे। सुल्तानपुर की ओर से शहर में आने वाले वाहन गोर्साइंगंज मोड़ से सीधे कबीरपुर कट (खुर्दही बाजार) से दाहिने मुड़कर इंदिरा नहर/किसान पथ पुल के किनारे-किनारे होते हुए अयोध्या रोड से बाएं होकर बीबीडी, मटियारी पुल के ऊपर, चिनहट चौराहा, कमता तिराहा, रोलेक्स कटिंग, पॉलीटेक्निक चौराहा से दाहिने/बाएं मुड़कर या सीधे गंतव्य को जा सकेंगे।

रायबरेली रोड की ओर से आने वाले वाहन मोहनलालगंज बाजार हरकंशगढ़ी, पीजीआई गेट तिराहा, उतरेठिया अंडरपास चौराहा, तेलीबाग होकर जा सकेंगे।कानपुर/उन्नाव रोड से आने वाले वाहन जुनाबगंज, स्कूटर इंडिया चौराहा, नादरगंज तिराहा, अमौसी, शहीद पथ तिराहा से सीधे ट्रांसपोर्टनगर, कृष्णानगर, बाराबिरवा (अवध) चौराहा होकर जा सकेंगे।