तीखी हुई धूप, चल रहीं गर्म हवाएं, अगले चार दिन होगी ज्यादा मुश्किल

तीखी हुई धूप, चल रहीं गर्म हवाएं, अगले चार दिन होगी ज्यादा मुश्किल

वाराणसी(रणभेरी)। मौसम बदलाव के साथ वाराणसी की सड़कों और घाटों पर भी सन्नाटा दिख रहा है। आमजन जरूरत होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। अभिभावक को राहत इसलिए है कि बच्चों की छुट्टियां चल रही है।  तीखी धूप और बढ़ती गर्मी का असर एक बार फिर से दिखने लगा है। स्थिति यह है कि मंगलवार सुबह से ही जहां तेज धूप हो रही है वही गर्म हवाएं भी चलने लगी हैं। इस कारण  3ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। मंगलवार को जिस तरह का मौसम बना है उसको देखते हुए मौसम वैज्ञानिक तापमान के 46 डिग्री सेल्सियस के पार जाने के आसार जता रहे हैं। शहर की सड़कों के साथ ही घाटों पर भी सन्नाटे जैसा दृश्य देखने को मिल रहा है।  मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह  गर्मी पड़ने और तापमान के बढ़ने की संभावना जताई गई है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि मानसून के अटकने की वजह से ही अभी फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

नौतपा खत्म होने के बाद भी तीखी धूप और भीषण गर्मी का असर जारी है। आमजन पसीने और उमस से बेहाल है। कूलर और एसी भी नासाज हो जा रहे हैं। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने वाराणसी समेत यूपी के कई जिलों में लू का अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
जून माह के शुरूआती दिनों में वाराणसी में भी प्री-मानसून जैसी स्थिति बन रही थी। आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन इधर कुछ दिनों से एक बार फिर मौसम फिर अपनी रूआब पर हो गया है।