UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड का अंग्रेजी का पेपर लीक, बलिया और गाजियाबाद समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द

UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड का अंग्रेजी का पेपर लीक, बलिया और गाजियाबाद समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द
  • बलिया में सीरीज 316-ईडी और 316-ईआई के प्रश्नपत्र लीक
  • यूपी बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक, 500 रुपये में बिक रहा है पेपर 
  • छात्रों के भविष्य से कब तक इसी तरह होता रहेगा खिलवाड़?

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है। बुधवार  को दोपहर दो बजे से इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी थी। इससे पहले ही पेपर लीक होने की वजह से प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। इनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं।

 परीक्षा रद्द होने के बाद अगली तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है। इसके बारे में बोर्ड जल्दी सूचना जारी कर सकता है।इस संबंध में शिक्षा निदेशक एवं सभापति माध्यमिक शिक्षा परिषद के विनय कुमार पाण्डेय ने आदेश जारी कर परीक्षा के निरस्त होने की जानकारी दी है। आदेश में यह भी साफ बताया गया है कि इन 24 जनपदों को छोड़कर बाकी जगह पर परीक्षा यथावत आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने जो निर्देश जारी किए हैं उसमें पेपर के जनपद बलिया से लीक होने की आशंका व्यक्त की गई है। जो पेपर लीक हुआ है उनकी पहचान 316 ई डी और 316 ई आई के सीरीज के रूप में की गई है  बाकी 51 जिलों में पहले की तरह ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।। पेपर लीक होने पर यूपी सरकार ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। पेपर लीक कांड की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

बीती 24 मार्च से यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हुई थी। योगी सरकार ने नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए हर जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किए थे। परीक्षा शुरू होने के बाद कई जिलों से नकल की छिटपुट खबरें आई थीं। बुधवार को ही देवरिया जिले में ग्राम प्रधान के घर यूपी बोर्ड की परीक्षा की कॉपियां लिखे जाने का मामला सामने आया था। यह भी खबर थी कि बलिया में बोर्ड का प्रश्नपत्र 500-500 रुपये में बिक रहा है। इसके बाद ही बुधवार को पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई है।