यह जिंदा शहर बनारस है, यहां मृत्यु पाना भी मेरा सौभाग्य होगा : पीएम मोदी

यह जिंदा शहर बनारस है, यहां मृत्यु पाना भी मेरा सौभाग्य होगा : पीएम मोदी
  • पीएम ने कार्यकतार्ओं को दिया बूथ जीत का मंत्र, बाबा दरबार में लगाई हाजिरी

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को दोपहर बाद चुनावी शंखनाद करने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहुंचे तो कार्यकर्ता और पदाधिकारियों संग भाजपा उम्मीदवारों का भी उत्साह चरम पर पहुंच गया। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी बाबा दरबार में भी शाम को दर्शन पूजन करने पहुंचें। बाबा काशी विश्वनाथ को नमन कर वह यूपी में विजय का आशीष भी मांगें। पीएम मोदी का हेलीकाप्टर दोपहर बाद पुलिस लाइन मैदान में उतरा और यहां से वह सड़क मार्ग से संपूणार्नंद संस्कृत विश्वविद्यालय रवाना हुए। 

इस दौरान उनका स्वागत करने के लिए जगह जगह भाजपा कार्यकतार्ओं और पदाधिकारियों के साथ ही आम जनता का भी हुजूम उमड़ा। जगह जगह पोस्टर बैनर झंडों और फूलों से पीएम का स्वागत करने के लिए पार्टी के स्तर पर भी पूर्व में तैयारी की जा चुकी थी। वहीं कार्यकतार्ओं को संबोधित करने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने बाबा दरबार में भी हाजिरी लगाई। इस दौरान वैदिक परंपराओं और रीतियों के अनुरूप आचार्यों के निर्देशन में पीएम ने बाबा का पूजन अर्चन किया और जीत की कामना कर मंदिर परिसर से एयरपोर्ट की ओर रवाना हो गए। वहीं पीएम की रवानगी के ठीक पूर्व चेन्नई से इंडिगो एयरलाइंस का विमान आ जाने से एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) को मशक्कत करनी पड़ी। पूर्वांचल में पीएम का आगे भी कई दौरा प्रस्तावित है। बताते चलें कि पूर्वांचल सहित वाराणसी में सात मार्च को मतदान है, जबकि बलिया जिले में तीन मार्च को मतदान होना है।  

संपूणार्नंद संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में आठों विधानसभा के 20 हजार से ज्यादा बूथ कार्यकतार्ओं को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का नाम बूथ विजय अभियान रखा गया था, जिसकी पीएम मोदी ने प्रशंसा की। कहा कि कि बूथ विजय सम्मेलन से हमें संकल्प लेकर जाना है कि हमें अपना बूथ हर हाल में जीतना है। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता देश के लिए काम करते हैं, अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर काम करते हैं। हम सभी के लिए हमेशा से व्यक्ति से ऊपर दल और दल से ऊपर देश रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि हम चुनाव जीतते हैं लेकिन साथ ही लोगों का दिल भी जीतते हैं। हम सेवा करने के लिए ही राजनीति में आए हैं। ये एक-दो दिन का रिहर्सल नहीं, एक दो साल का कोर्स नहीं है, बल्कि सेवा एक महायज्ञ है, जो जीवन की आखिरी सांस तक अनवरत चलते रहना चाहिए। 

एक-एक घर जाकर मेरा प्रणाम पहुंचाइये 

पीएम मोदी ने कार्यकतार्ओं से कहा कि मैं हर घर तक नहीं पहुंच सकता। ऐसे में आप लोग मतदान के लिए जागरण चलाएं। कोई ऐसा दरवाजा न हो जिसे हम न खटखटाएं। हमें खुद के साथ ही अन्य लोगों को भी संकल्प दिलाना है कि पहले मतदान और फिर जलपान। आप लोग काशी के एक-एक घर जाकर मेरा प्रणाम पहुंचाइए। उन सबको कहिए कि मोदी जी तो नहीं आ पाए, लेकिन उनका प्रणाम पहुंचाने आया हूं। जैसे आप लोगों ने 2014, 2017 और 2019 में साथ दिया वैसे ही 2022 में भी आप सबके सहयोग की कामना है। 

पार्टी ने मुझे बनारस भेजा, मैं यहीं का होकर रह गया

पीएम ने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता चुनाव के आखिरी दिन तक आराम नहीं करता। जो भूमिका मिलती है उसमें जी जान लगा देते हैं। मेरा वर्षों  का अनुभव है कि पार्टी का आदेश वैसे तो समाज और देश के हितों के दृष्टि से होता है, उससे सीखने को मिलता है। मुझ जैसे कार्यकर्ता को पार्टी ने बनारस का भेजा तो यहीं का होकर रह गया। काशी की सेवा का महादेव और मां गंगा के चरणों में बैठने का पुण्य मिला यह पार्टी ने दिया है। 

कार्यकतार्ओं से बोले- आप सब मेरे लिए ओपन यूनिवर्सिटी की तरह हो

पीएम मोदी ने कहा कि आज प्यार काशी के घर-घर पूर्वांचल और प्रदेश में मिला है वह समर्थकों के कारण संभव हुआ है। मुझे आपने देश सेवा का जिम्मा दिया है।  मेरे प्रति जो प्यार भरोसा है उसका श्रेय आप सब कार्यकर्ता साथियों को जाता है। आप मेरे लिए ओपन यूनिवर्सिटी की तरह हैं। आप सबसे सीखता हूं। अपनी पार्टी को अपनी संपत्ति मानने वाले हमारा मुकाबला नहीं कर सकते।

काशी विश्वनाथ धाम आज हमारी पहचान

पीएम ने कहा कि हम सेवा करने राजनीति में आए हैं। सेवा महायज्ञ है। शिवरात्रि में देश भर के लोग आएंगे। हमें इसी भाव से शिवरात्रि पर हर श्रद्धालु की सेवा करनी है। काशी भारत की संस्कृति की राजधानी रही है। बनारस बदल रहा है। काशी विश्वनाथ धाम आज हमारी पहचान बनकर खड़ा है। बाबा दरबार और मां गंगा जुड़ गए हैं। गंगा और घाट स्वच्छ हो रहे हैं। लोग कहते हैं कि एयरपोर्ट से शहर जल्दी पहुंचते हैं और यहां की तस्वीर सोशल मीडिया पर डालते हैं तो अच्छा लगता है।

विपक्ष पर भी वार

पीएम मोदी ने कहा कि जब ये घोर परिवारवादी सरकार में थे, तो यूपी के विकास के लिए, गरीबों के लिए हम जो भी काम लेकर आते थे, उसमें ये अड़ंगा लगा देते थे। लेकिन बीते पांच साल में डबल इंजन की सरकार ने यूपी के विकास की पूरी ईमानदारी से कोशिश की है।

अंतिम सांस तक न काशी छूटेगी न काशी के लोग

पीएम मोदी ने कहा कि मृत्यु की कामना पर भी मुझे आनंद आया। काशी में मेरी मृत्यु की कामना करने वाले विरोधी भी यह देख रहे हैं कि यहां के लोगों का मुझ पर कितना स्नेह है। अंतिम सांस तक न मेरी काशी मुझे छोड़ेगी और न काशी के लोग।दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी जब काशी विश्वनाथ धाम के भव्य स्वरूप का लोकार्पण करने आए थे तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि अंतिम समय के लिए काशी अच्छी जगह है।