वाराणसी में 16 से शुरू होगी अग्निवीरों की सेना में भर्ती प्रक्रिया, अभ्यर्थियों के लिए जरूरी दिशानिर्देश

वाराणसी में 16 से शुरू होगी अग्निवीरों की सेना में भर्ती प्रक्रिया, अभ्यर्थियों के लिए जरूरी दिशानिर्देश

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी सेना भर्ती कार्यालय ने 16 नवंबर से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली की जिलेवार और तहसीलवार तारीख जारी कर दिया है। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली के दौरान सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम रहेगा। योजना को लेकर पूर्व में हुए विरोध को देखते हुए सतर्कता बरतने का निर्देश कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने दिया है। उन्होंने काशी रेलवे स्टेशन, कैंट रेलवे स्टेशन, बनारस रेलवे स्टेशन पर अति सावधानी बरतने के लिए कहा है। भर्ती रैली के दौरान कैंटोंमेंट क्षेत्र में पुलिस के लगातार चक्रमण करने का निर्देश दिया।

16 नवंबर से अग्निवीर भर्ती की रैली छावनी स्थित रणबांकुरे मैदान में  शुरू हो रही है। रैली में वाराणसी, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, देवरिया, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही के युवाओं ने आवेदन किया है। अग्निवीर भर्ती रैली में अभ्यर्थी मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। वहीं सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी भी मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए समय पर दस्तावेज समेत पहुंचना जरूरी है। अभ्यर्थियों का आधार, लाइसेंस, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि का सत्यापन किया जाएगा। बुधवार की रात से छावनी क्षेत्र स्थित रणबांकुरे मैदान में बैरिकेडिंग शुरू हो गई। मैदान के बाहर होल्ड एरिया बनेगा। यहां बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को रोका जाएगा और फिर मैदान में भेजा जाएगा। 11 से 14 नवंबर के बीच तैयारियों को पूरा कर लिया जाएगा।


सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल ऋषि दुबे ने कहा है कि दिशा निर्देश सेना के ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में न आएं। वाराणसी समेत 12 जिलों के एक लाख 43 हजार 286 अभ्यर्थियों ने अग्निपथ योजना के तहत आवेदन किया है। सेना के अधिकारियों ने सुरक्षा और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक की। अभ्यर्थियों के जगह-जगह ठहराव, छावनी में सफाई व्यवस्था, परिसर में सुरक्षा, कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस फोर्स आदि पर मंथन किया गया। सेना भर्ती के निदेशक ऋषि दुबे के अनुसार पहले दिन 16 नवंबर को गोरखपुर के चौरी चौरा और बांसगांव तहसील के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

वहीं, धर्म शिक्षकों की भर्ती आठ से 11 दिसंबर तक के बीच में होगी। यदि अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती है तो फिर 12 दिसंबर तक भी भर्ती चयन प्रक्रिया चलेगी। धर्म शिक्षकों की भर्ती अग्निवीर के तहत नहीं होगी। यह सेना भर्ती के तहत होगी। सेना भर्ती कार्यालय के अनुसार अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी), अग्निवीर क्लर्क स्टोरकीपर, अग्निवीर तकनीकी, ट्रैड्समैन, धर्म शिक्षक की भर्ती होगी।