समर स्पेशल : सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये 5 हैल्दी समर ड्रिंक्स, जो आपको रखेंगी कूल

समर स्पेशल : सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये 5 हैल्दी समर ड्रिंक्स, जो आपको रखेंगी कूल

फीचर्स डेस्क। आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के सौफ्ट ड्रिंक्स, कोल्ड डिं्रक्स मिलते हैं, जिनको पी कर हम लोग गले को तर कर लेते हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाले ये ड्रिंक्स थोड़ी देर के लिए ही राहत देते हैं लेकिन सेहत के लिए बिलकुल अच्छे नहीं होते हैं। जबकि घर में बने ड्रिंक्स का कोई जवाब नहीं। थोड़ी सी मेहनत और पहले से भी थोड़ी तैयारी से झटपट गरमी से राहत देने वाले ड्रिंक्स बन सकते हैं। यदि इन में हर्बल चीजें डाल दें तो कहने ही क्या। यहां 5 ड्रिंक्स की बात कर रहे हैं जिन के मुश्किल से 10 मिनट में 5-6 गिलास तैयार हो जाएंगे....

1. तरबूज का शरबत

तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे लाभकारी तत्त्व पाए जाते हैं। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज का जूस निकालने के लिए आसान तरीका है कि तरबूज के टुकड़ों को एक जार में डालें और हलके से हैंड ब्लैंडर चला दें। फिर छान लें ताकि बीज अलग हो जाएं। इस जूस में स्वादानुसार शुगर सिरप, कालानमक, कालीमिर्च, पुदीनापत्ती और नीबू का रस डालें। क्रश्ड लैमन आइस के साथ सर्व करें।

क्या क्या चाहिए

बीजरहित 500 ग्राम तरबूज के टुकड़ों में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, स्वादानुसार शुगर सिरप, नीबू का रस डाल कर चर्न करें। क्रश्ड आइस और पुदीनापत्ती से सजा कर सर्व करें।

2. कुकुंबर मिंट जूस

कुकुंबर मिंट जूस बनाने के लिए 2 मीडियम आकार के खीरे छील कर छोटे क्यूब्स में काट लें। एक मिक्सी जार में खीरे के टुकड़े, 1 नीबू का रस, थोड़ी सी पुदीनापत्ती, काला नमक, सादा नमक और 1 बड़ा चम्मच शुगर सिरप डाल कर मिक्सी में चर्न करें। 1 कप ठंडा पानी डाल कर पुन: चलाएं। फिर छान लें। क्रश्ड आइस पुदीने वाली डालें. नीबू का स्लाइस लगा कर सर्व करें। आप खीरे की जगह 4 ककड़ी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. सत्तू वाली छाछ

दही में थोड़ा पानी डाल कर चर्न करने से लस्सी बनती है। इस में आप कोई भी फल डाल कर जैसे अंगूरी लस्सी, आम की लस्सी, संतरे वाली लस्सी, कलाकंद वाली लस्सी बना सकते हैं। यदि जीरा व नमक आदि डाल कर बनाएं तो नमकीन लस्सी बन जाती है। पुदीने वाली छाछ, सत्तू वाली नमकीन छाछ मसाला छाछ आदि बना सकते हैं। छाछ और लस्सी दोनों ही पेट की जलन, ऐसिडिटी को भी दूर करती हैं और इन के सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता है। सत्तू वाली छाछ बनाना बहुत आसान है। बस 4 गिलास ठंडी छाछ ले कर उस में 4 चम्मच सत्तू, 1 बड़ा चम्मच शुगर सिरप, 2 छोटे चम्मच नीबू का रस, थोड़ी सी पुदीनापत्ती और काला व सफेद नमक डाल कर चर्न करे लें। क्रश्ड आइस डाल कर सर्व करें।

4. कोकोनट कूलर

फ्रैश नारियल न हो तो नारियल पानी के कैन भी बाजार में उपलब्ध होते हैं। इस के पानी में पुदीनापत्ती, हरीमिर्च, लैमन, थोड़ा सा शुगर सिरप, चाटमसाला डाल कर चर्न कर सर्व करें। चिया सीड्स के साथ भी बना सकते हैं। चिया सीड्स सेहत के लिए वैसे ही बहुत अच्छे होते हैं। कोकोनट चिया सीड्स कूलर बनाने के लिए 1 कप नारियल पानी में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स डाल कर चम्मच से चलाते रहें ताकि चिया सीड्स फूलने पर इकट्ठे न हों। इस में नीबू का रस, 2 कप नारियल पानी व जलजीरा पाउडर डालें। लैमन क्यूब्स को क्रश कर के मिलाएं। ठंडाठंडा सर्व करें।

5. आम पना

पके आम तो सब को अच्छे लगते हैं पर कच्चे आम भी कम नहीं। इन का सिर्फ अचार ही नहीं डाला जाता, ये गरमी से भी बचाव करते हैं। आम को उबाल कर छील लें फिर पीस कर चाशनी में मिलाएं, ठंडा पानी मिला कर सर्व करें। इस का जलजीरा भी बहुत अच्छा लगता है। जलजीरा बनाने के लिए कच्चे या उबले आम में पुदीनापत्ती, अदरक, कालानमक, सफेद नमक, शुगर सिरप और जलजीरा पाउडर डाल कर मिक्सी में चर्न करें। छान कर क्रश्ड आइस क्यूब्स व बूंदी डाल कर सर्व करें।