Beauty Tips: पार्लर जाने की जरूरत नहीं, अब ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ट्राई करें ये होममेड स्क्रब

Beauty Tips: पार्लर जाने की जरूरत नहीं, अब ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ट्राई करें ये होममेड स्क्रब

(रणभेरी): ब्लैकहेड्स की समस्या पुरुष और महिलाओं दोनों में कॉमन होती है। हालांकि ये कुछ हद तक स्किन टाइप पर भी डिपेंड करती है। जिन्हें ओपेन पोर्स की प्रॉब्लम होती है या जिनके पोर्स बड़े होते हैं उन्हें ब्लैकहेड्स भी ज्यादा होते हैं। दरअसल पोर्स बड़े होने से इनमें डस्ट, ऑयल और तमाम तरह की गंदगी ज्यादा जाती है और ये ब्लैकहेड्स का रूप ले लेते हैं। ये स्किन को अनटाइडी लुक देते हैं और बहुत समय तक इन्हें न हटाया जाए तो ये जिद्दी दाग में बदलने लगते हैं। ब्लैकहेड्स नाक, ठुड्डी और माथे के किनारे के क्षेत्रों को काला कर देते हैं। बाद में वे सख्त हो जाते हैं और त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं। इन्हें ब्लैकहेड्स के नाम से जाना जाता है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए नियमित फेशियल की जरूरत होती है। पार्लर जाने के समय और लागत की सुविधा। तो आप चाहें तो घर बैठे इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

हनी स्क्रब- जैसा कि आप जानते होंगे कि हनी यानि शहद ना केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि इसे स्किनकेयर में शामिल करने से भी कई फायदे मिलते है। ये ना सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करता है, बल्कि इसकी मदद से स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाया जा सकता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं। फिर इन्हें अच्छी तरह मिलाए। इस मिश्रण से अपने चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। 

मसूर दाल और दूध का स्क्रब- ब्लैकहेड्स के लिए मसूर दाल और दूध से बना स्क्रब काफी असरकारक है। दूध स्किन को गहराई से नरिश और हाइड्रेट करता है, वहीं मसूर की दाल चेहरे पर ब्लैकहेड्स को बनने से रोकती है। इस स्क्रब को बनाने के लिए दाल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें और फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध मिलाएं और फिर से पीस लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए रखें और ठंडे पानी से धो लें।