दीक्षांत समारोह में साफा-चुन्नी नहीं मिलने पर भड़के छात्र, बोले- अब टीशर्ट में लेंगे उपाधि

दीक्षांत समारोह में साफा-चुन्नी नहीं मिलने पर भड़के छात्र, बोले- अब टीशर्ट में लेंगे उपाधि

(रणभेरी): बीएचयू के दीक्षांत समारोह से अलग छात्रों ने शनिवार देर शाम BHU गेट पर जोरदार प्रदर्शन किया। छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाया। कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से उत्तरीय, साफा नहीं मिलने के बाद अब उन्हें बिना दीक्षांत परिधान के ही स्वर्ण पदक लेने जाना है।

अब वे टीशर्ट में ही स्वर्ण पदक लेने जाएंगे। समस्या बताने के बाद भी कोई अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा है। हंगामे की सूचना मिलते ही विश्वविद्यालय पहुंचे ACP भेलूपुर ने किसी तरह बातचीत कर छात्रों को प्रदर्शन खत्म करने की बात कही, लेकिन छात्र अपनी मांग पर अड़े रहे। प्रॉक्टोरियल बोर्ड और पुलिस की मौजूदगी में उत्तरीय, साफा देने का आश्वासन दिया गया।

बता दें कि विश्वविद्यालय में 10 से 12 दिसंबर तक संकायों, संस्थानों में छात्रों में स्वर्ण पदक, उपाधि का वितरण होना है। रविवार दोपहर एक बजे से फैकल्टी ऑफ आर्ट के 11 हजार से ज्यादा छात्रों को उपाधियां दी जाएंगी। पूरे कैंपस में पास आउट छात्र साफा-उत्तरिया के लिए हैरान-परेशान नजर आए। अब BHU प्रशासन के विरोध में मेन गेट से लेकर आर्ट फैकल्टी और विश्वनाथ मंदिर तक छात्र जोर-शोर से आवाज उठा रहे और साफा-उत्तरिया मिलने तक दीक्षांत को स्थगित कराने की बात कह रहे हैं।

लड़के सफेद कुर्ता-पैजामा या धोती, वहीं छात्राओं को लाल बॉर्डर की सफेद साड़ी, लाल ब्लाउज, सफेद कुर्ता और सफेद सलवार में ही आने की अनुमति दी गई है। डिग्री प्राप्त करते समय छात्रों के यही पहनने का रिवाज है। साथ में छात्र लाल साफा सिर पर बांधते हैं और कंधे पर उत्तरिया धारण करते हैं।वहीं लड़कियां उत्तरीय के रूप में दुपट्टा लेकर चलती हैं। डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अनिवार्य किया गया है कि उपाधि के मान-सम्मान में इस पारंपरिक वैदिक परिधान को ही पहने। छात्रों का कहना है कि जब पगड़ी और उत्तरिया नहीं मिल रही है तो फिर क्या हम टीशर्ट-पैंट में डिग्री लेने जा सकते हैं। यदि हां तो फिर हमें यह भी मंजूर है। फैकल्टी की ओर से रास्ता सुझाया गया है कि आप अपने परिधान में ही आएं, डिग्री प्राप्त करते समय 7 साफा और उत्तरिया स्टेज पर मौजूद रहेगा। वही सारे छात्र-छात्रा इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे घर लेकर नहीं जाना है। यदि जिसे जरूरत होगी, उसे बाद में ऑर्डर देने पर मिल जाएगा। मगर, छात्रों ने इस ऑफर को ठुकरा दिया है। कहा है कि बाद में कुछ भी नहीं मिलेगा।