Sawan 2022: सावन के पहले सोमवार पर बम-बम हुई काशी, हर-हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान हुई बाबा की नगरी

Sawan 2022: सावन के पहले सोमवार पर बम-बम हुई काशी, हर-हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान हुई बाबा की नगरी

वाराणसी (रणभेरी): सावन के पहले सोमवार पर वाराणसी के बाबा धाम में शिवभक्तों की हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से गुंजायमान है। हर-हर, बम-बम के बोल संग गूंजती कांवड़ियों की बोली के साथ आस्थावानों की टोली लगातार आगे बढ़ रही है। कोरोना के कारण दो साल बाद सावन की रौनक लौटी है। सुबह 11 बजे तक करीब दो लाख दर्शार्थियों नें बाबा दरबार में मत्था टेका है। भक्तों को श्री काशी विश्वनाथ का झांकी दर्शन ही मिल रहा है। जलाभिषेक गर्भगृह के बाहर लगे अरघे से ही किया जा रहा है।

श्रद्धा, आस्था और  उमंग की हिलोरें के साथ भक्तिभाव से श्रद्धालु आदि विश्वेश्वर का जलाभिषेक कर रहे हैं।  सावन में पहली बार शिवभक्त गंगद्वार से गंगाजल लेकर बाबा विश्वनाथ के धाम पहुंच रहे हैं। तेज धूप के बीच ललिता घाट पर लंबी कतार लगी है। इसके अलावा कैथी मार्केंडय मंदिर, सारनाथ स्थित सारंगदेव महादेव, गौरी केदारेश्वर, महामृत्युंजय, जागेश्वर महादेव, शूल टंकेश्वर, तिल भांडेश्वर, बैजनत्था मंदिर, रामकुंड स्थित रामेश्वर महादेव समेत अन्य शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ा है।आज काशी विश्वनाथ के रूप का दर्शन खास होगा। काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डाॅ. कुलपति तिवारी ने बताया कि स्वरूप दर्शन की यह प्रथा आज 244 साल से चली आ रही है। वहीं, 242 साल पहले यानी कि 1780 में महरानी अहिल्याबाई होलकर ने मंदिर को पुनर्स्थापित कराया था।

रविवार शाम से ही बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए कतारें लगना शुरू हो गई थी। सभी शिवभक्त मंगला आरती की प्रतीक्षा कर रहे थे, जिससे उनके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर के कपाट खुलें और जिलाभिषेक कर दर्शन करें। मंगला आरती होते ही दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हुआ जो अनवरत जारी है।बीते 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया था और उसके बाद यह पहला सावन है जब देश भर से कांवड़िए बाबा के धाम जलाभिषेक के लिए आ रहे हैं।