परीक्षा को स्थगित करना केंद्र सरकार की नाकामी है : एसपी

परीक्षा को स्थगित करना केंद्र सरकार की नाकामी है : एसपी

 नई दिल्ली। शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा (एसपी) ने दावा किया कि नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करना केंद्र सरकार की ‘‘नाकामी’’ है और उसने सरकार पर अभ्यर्थियों के जीवन से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया।

विपक्षी दल ने परीक्षा प्रक्रिया में ‘‘गड़बड़ी और कदाचार’’ को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा भी मांगा। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रास्टो न शनिवार को एक बयान में दावा किया, ‘‘अपना काम नहीं कर पाने के कारण सरकार बच्चों की जिंदगियों और भविष्य से खिलवाड़ कर रही है।’’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने कुछ प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की शुचिता पर हाल में लगे आरोपों के मद्देनजर ‘‘एहतियाती कदम’’ के तौर पर शनिवार को होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। यह हाल के दिनों में स्थगित होने वाली चौथी प्रवेश परीक्षा है।

प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं नीट और नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटाने पर प्रतिक्रिया देते हुए क्रास्टो ने कहा कि प्रधान अपना कर्तव्य निभाने में असफल रहे हैं। क्रास्टो ने कहा, ‘‘उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा भी देना चाहिए और हमारे देश में परीक्षा प्रक्रिया में गड़बड़ी और कदाचार के लिए जवाबदेही स्वीकार करनी चाहिए।