वीवीआईपी मूवमेंट से काशी में पर्यटन जाम

वीवीआईपी मूवमेंट से काशी में पर्यटन जाम

*नहीं मिल रहे होटलों में कमरे, लग्जरी गाड़ियों की दस गुना बढ़ी मांग
वाराणसी (रणभेरी)। भीषण गर्मी के बीच काशी में चुनावी सरगर्मी भी बढ़ गई है। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के दौरान काशी में पॉलिटिकल टूरिज्म में तेजी आई है। एक जून को सातवें चरण में पीएम की सीट समेत पूर्वांचल की आठ सीटों पर मतदान होना है। देश-प्रदेश के बड़े नेता काशी में हैं। जनसभा, जनसंपर्क के बाद बड़े नेता होटलों में रात्रि विश्राम कर रहे हैं। श्री स्टार होटल, गेस्ट हाउस के कमरे और ट्रैवल्स की गाड़ियां बुक हैं। कुल 300 बड़े होटलों और 1200 लग्जरी वाहन 30 मई तक फुल हैं। वीवीआईपी और वीआईपी के लिए शहर के सभी स्टार होटलों के 500 से अधिक कमरे बुक हैं। खासकर छावनी क्षेत्र स्थित होटल के कमरे बुक हैं। बड़े नेताओं के प्रतिनिधि और समर्थकों के लिए घाट किनारे होटलों के कमरे बुक किए गए हैं। टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता ने कहा कि जब प्रचार थम जाएगा तो लोग धीरे-धीरे जाना शुरू करेंगे। 10 दिनों में होटल इंडस्ट्री ने अच्छा कारोबार किया। सारनाथ, कैंट, सिगरा, महमूरगंज, भेलूपुर, शिवपुर, बाबतपुर एयरपोर्ट के अलावा गंगा किनारे होटलों में कमरे खाली नहीं हैं। होटल व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों ने बताया कि स्टार होटलों के टैरिफ प्लान बढ़ गए हैं। अलग-अलग होटलों में कमरे और सूइट फुल हैं। छावनी क्षेत्र स्थित होटलों में सबसे महंगे कमरे हो गए हैं। पार्टियों के नेताओं, बाहरी समर्थकों को ठहराने के लिए गेस्ट हाउस, लॉज, धर्मशाला का सहारा लेना पड़ रहा है। कई नेताओं ने परिचितों के अपार्टमेंट में ठहराने की व्यवस्था कर रखी है।
खाली नहीं हैं होटलों की गाड़ियां
ट्रैवल्स संचालकों के अनुसार, 1 जून तक शहर के 1200 लग्जरी वाहन सिर्फ वीवीआईपी के लिए बुक हैं। कई लग्जरी वाहन लखनऊ से मंगाए गए हैं। सामान्य दिनों में 100 वाहनों की मांग रहती है, लेकिन इस समय 10 गुना है। टूरिस्ट बसें, एसी ट्रैवेलर, लग्जरी कारें, इनोवा सबकी बुकिंग चल रही है। अधिकतर गाड़ियों का आरटीओ ने अधिग्रहण कर रखा है। पर्यटकों को वाहन नहीं मिल रहे हैं।
इन गाड़ियों की है ज्यादा मांग
वीवीआईपी के लिए फॉर्च्यूनर और क्रिएस्टा की मांग सबसे अधिक है। इन वाहनों का रेट भी बढ़ा दिया गया है। आम दिनों में क्रिएस्टा 14 रुपये प्रति किलोमीटर, फार्च्यूनर 20 रुपये प्रति किलोमीटर में मिलती है। इन दिनों क्रिएस्टा 20 रुपये प्रति किलोमीटर व फार्च्यूनर 32 रुपये किलोमीटर की दर से मिल रही है। क्रिएस्टा का किराया एक दिन का 4 हजार और फार्च्यूनर का 7 हजार है। इन वाहनों से सिर्फ चुनाव प्रचार किया जा रहा है।