वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी: एलटी कालेज परिसर में अक्षयपात्र किचन का किया उद्घाटन,रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर हुए रवाना

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी: एलटी कालेज परिसर में अक्षयपात्र किचन का किया उद्घाटन,रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर हुए रवाना

वाराणसी (रणभेरी):  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट 1 बजकर 20 मिनट पर पहुंचे। वहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके बाद कार से अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज परिसर पहुंचे, जहां उन्होंने अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन कर दिया है।इस अवसर पर उनके साथ राज्यपाल आनंदबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह थे। अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में स्थापित देश की 62वीं व प्रदेश की इस चौथी केंद्रीयकृत मध्याह्न भोजन रसोई में एक घंटे में 40 हजार रोटियां बनेंगी तो 45 मिनट में 130 किलोग्राम चावल पक जाएगा। 

वहीं 1200 किलोग्राम दाल-सब्जी पकने में सिर्फ 1.30 घंटे लगेंगे जो छह हजार बच्चों के लिए पर्याप्त होगा। आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने, चावल-दाल-सब्जी धोने, मसाला पीसने और पकाने तक का काम अत्याधुनिक मशीनों से होगा। इस तरह इस रसोई को प्लांट कहा जा सकता है। इसकी क्षमता चार घंटे में एक लाख बच्चों का भोजन तैयार करने की है। पहले चरण में सेवापुरी ब्लाक के 48 परिषदीय विद्यालयों के 27000 बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। रसोई के लिए प्रदेश सरकार ने एलटी कालेज परिसर में तीन एकड़ जमीन दी है। साथ ही 23 करोड़ के प्रोजेक्ट में 13 करोड़ रुपये का भी सहयोग किया गया है। शेष धन की व्यवस्था फाउंडेशन की ओर से की जाएगी।

पीएम मोदी अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन करने बाद छात्रों से बातचीत की। इसके बाद PM रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। यहां अखिल भारतीय शिक्षा कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे।