वडोदरा पहुंचे पीएम मोदी, देश के पहले ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की रखी आधारशिला, कहा- परिवहन विमान का बड़ा निर्माता बनेगा भारत

वडोदरा पहुंचे पीएम मोदी, देश के पहले ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की रखी आधारशिला, कहा- परिवहन विमान का बड़ा निर्माता बनेगा भारत

(रणभेरी): गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले रविवार 30 अक्टूबर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने गुजरात में देश के पहले ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्लांट की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही हवाई यातायात के मामले में दुनिया के शीर्ष 3 देशों में पहुंचने वाला है। उन्होंने वडोदरा पहुंचकर एक रोड शो भी किया, जिसमें भारी भीड़ शामिल हुई और लोगों में काफी उत्साह भी नजर आ रहा था। पीएम मोदी अपने इस तीन दिवसीय दौरे के दौरान राज्य को कई परियजनाओं की सौगात देंगे। इसके अलावा, वे वडोदरा में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर को वे वडोदरा पहुंचे और रोड शो करते हुए एयरपोर्ट से लेप्रेसी ग्राउंउ पहुंचें। यहां वे 5000 उद्यमियों के बीच भारतीय वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट (एयरबस सी-295 एयरक्राफ्ट) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि वडोदरा में विमान निर्माण सुविधा विमानन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भारत की एक बड़ी छलांग है। ‘हम एयरक्रफ्ट कैरियर, सबमरीन बना रहे हैं। यही नहीं भारत में बनी दवाएं दुनिया में लोगों की जान बचा रही हैं। मेक इन इंडिया, मेक फॉर द ग्लोब के मंत्र पर आगे बढ़ रहा भारत, आज अपने सामर्थ्य को और बढ़ा रहा है। अब भारत, ट्रांसपोर्ट प्लेन्स का भी बहुत बड़ा निर्माता बनेगा. आज भारत में इसकी शुरुआत हो रही है।’वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज देश में पहली बार निजी क्षेत्र द्वारा किसी विमान निर्माण सुविधा की आधारशिला रखी जा रही है। यह निश्चित रूप से रक्षा क्षेत्र के साथ-साथ पूरे देश के लिए गर्व की बात है।एयरबस के चीफ कमर्शियल ऑफिसर क्रिश्चियन शेरर ने कहा, हम विनम्रता और जिम्मेदारी की एक महान भावना के साथ, एयरबस में भारत सरकार के विश्वास और विश्वास को स्वीकार करते हैं।

इसके बाद पीएम मोदी नर्मदा जिले में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (केवडिया) पहुंचेंगे और यहां पर रात्रि विश्राम करेंगे। पीएम मोदी अगले दिन सरदार पटेल के जन्मदिन पर एकता दिवस समारोह में शिरकत करेंगे। इसके बाद उनके बनासकांठा और फिर राजस्थान जाने का कार्यक्रम है। पीएम के राजस्थान से लौट गांधीगनर आने का भी कार्यक्रम रखा जा रहा है। इसमें वह महात्मा मंदिर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और उन्हें जीत का मंत्र देंगे।

31 अक्टूबर को बनासकांठा जिले के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  थराद से 8034 करोड़ के विभिन्न प्रोजेक्टों का भूमिपूजन और विकास कार्यों की घोषणा करेंगे। जिले में पानी से जुड़े विभिन्न विकास कार्य इसमें शामिल है। पीएम थराद में पाइपलाइन, डिस्ट्रीब्यूशन कैनाल, गांवों में जलसंग्रह की अतिरिक्त सुविधाएं, नए बैरेज निर्माण कार्य का भूमिपूजन और विकास कार्यों की घोषणा करेंगे।उत्तर गुजरात में पानी से जुड़ी समस्याएं दूर करने की दिशा में इस तरह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जिसका आने वाले दिनों में किसानों को फायदा हो सकेगा।