अब ऑनलाइन जमा होगी संस्कृत विश्वविद्यालय की प्रवेश शुल्क: जारी हुआ नोटिफिकेशन, इस दिन होगी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

अब ऑनलाइन जमा होगी संस्कृत विश्वविद्यालय की प्रवेश शुल्क: जारी हुआ नोटिफिकेशन, इस दिन होगी रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

वाराणसी (रणभेरी): संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और उसके सभी संबद्ध कॉलेजों की एडमिशन फीस अब ऑनलाइन जमा करनी होगी। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.ssvvonline.in पर क्लिक कर गाइडलाइंस का पालन करते हुए ऑनलाइन बैंकिंग से फीस जमा कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन फीस के लिए 200 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। छात्रों को 11 अक्टूबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितंबर से शुरू हो रही है। वहीं, विश्वविद्यालय की ओर से संबंद्ध कॉलेजों को 24 सितंबर से पहले एडमिशन प्रक्रिया पूरा करने का निर्देश दिया गया है। विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टूडेंट प्रो. हरिशंकर पांडेय ने की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। 

  • लागू हुआ सेमेस्टर सिस्टम

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि, अब शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सभी कोर्स की एडमिशन और रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन ही ली जाएगी। इस साल से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया है। शास्त्री कोर्स के लिए सत्र 2022-25 में सेमेस्टर वाइज एग्जाम होंगे। प्रो. हरिशंकर पांडेय ने कहा कि शास्त्री के पहले सेमेस्टर के साथ ही दूसरे और तीसरे साल के छात्र अपनी फीस जमा करें। यह फैसला विश्वविद्यालय की एडमिशन कमेटी ने लिया है। नियम सभी संबंद्ध कॉलेजों के लिए भी लागू किया गया है।

  • 10 अक्टूबर है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि

निर्देश दिया गया है कि इससे पहले पेमेंट गेटवे के द्वारा फीस जमा कराएं। वहीं रजिस्ट्रेशन 9 सितंबर से शुरू होगा और इसकी अंतिम तारीख 10 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है। संबद्ध कॉलेजाें को कहा गया है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और एडमिशन फीस जमा कराकर उसकी हार्ड कॉपी अपने रिकॉर्ड में रखें। सभी कोर्स की एडमिशन लिस्ट को पोर्टल के कॉलेज लॉगिन से निकालकर हेड ऑफिस यानी कि संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 15 अक्टूबर तक भेज दें।