Nagar Nigam Election 2023 : यूपी निकाय चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू,सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

Nagar Nigam Election 2023 : यूपी निकाय चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू,सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

वाराणसी (रणभेरी): नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार 11 अप्रैल से शुरू हो गई। वाराणसी में मेयर, पार्षद व नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र खरीदने और उन्हें भरकर जमा कराने की व्यवस्था की गई है।  नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला 17 अप्रैल तक चलता रहेगा। कार्य दिवसों में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन कराए जा सकेंगे। हालांकि, किसी प्रमुख राजनीतिक दल ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं। प्रत्याशियों के नामों का एलान नहीं हुआ है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से अलग-अलग स्थलों पर व्यवस्था की गई है। ताकि भीड़ अधिक न हो और प्रत्याशियों को भी सहूलियत रहे। नगर निगम मेयर के पर्चों की बिक्री नगर निगम कार्यालय और नामांकन कलक्ट्रेट में एडीएम प्रशासन की कोर्ट में हो रही है। नामांकन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

वाराणसी महापौर नगर निगम के प्रत्याशियों का नामांकन न्यायालय, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कलेक्ट्रेट में तथा नामांकन फार्म की बिक्री नगर निगम मुख्यालय सिगरा से हो रही है। पार्षद वरुणापार जोन के प्रत्याशियों का नामांकन कार्यालय जोन, वरुणापार, नदेसर में होगा तथा नामांकन फार्म की बिक्री कार्यालय जोन, वरुणापार नदेसर, पार्षद कोतवाली जोन के प्रत्याशियों का नामांकन टाउनहॉल मैदागिन में किया जाएगा। नामांकन फार्म की बिक्री कार्यालय जोन, कोतवाली मैदागिन, पार्षद आदमपुर जोन के प्रत्याशियों का नामांकन कार्यालय जोन, आदमपुर कज्जाकपुरा में होगा। नामांकन फार्म की बिक्री कार्यालय जोन, आदमपुर कज्जाकपुरा, पार्षद दशाश्वमेध जोन के प्रत्याशियों का नामांकन कार्यालय जोन, दशाश्वमेध बेनियाबाग में होगा। नामांकन फार्म की बिक्री कार्यालय जोन, दशाश्वमेध बेनियाबाग तथा पार्षद भेलूपुर जोन के प्रत्याशियों का नामांकन कार्यालय जोन, भेलूपुर दुर्गाकुंड में होगा तथा नामांकन फार्म की बिक्री कार्यालय जोन, कार्यालय जोन, भेलूपुर दुर्गाकुंड में हो रही है। नगर पंचायत गंगापुर के अध्यक्ष एवं सदस्य हेतु प्रत्याशियों का नामांकन तहसील राजातालाब में होगा। नामांकन फार्म की बिक्री नगर पंचायत, गंगापुर में हो रही है। 

उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर जिला अधिकारी (प्रशासन) रणविजय सिंह ने बताया कि नगर निगम निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्रों का क्रय और जमा करने की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई जो 17 अप्रैल तक चलेगी। नामांकन सुबह 11 बजे से अपराहन 03 बजे तक होगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 18 अप्रैल को पूर्वाहन 11 से कार्य समाप्ति तक, वापसी 20 अप्रैल 2023 को अपराहन 03 बजे तक होगी। इसके बाद 21 अप्रैल 2023 को प्रतीक आवंटन होंगे। बनारस में मतदान 4 मई 2023 को पूर्वाहन 07 बजे से अपराहन 06 बजे तक होगा, इसी के साथ ही जनपद में चुनावी आचार संहिता भी लागू हो गई है।