जनाब! ईद मुबारक...आपको भी

जनाब! ईद मुबारक...आपको भी
जनाब! ईद मुबारक...आपको भी

वाराणसी(रणभेरी)। ईदगाहों और मस्जिदों में गुरुवार को ईद की नमाज अकीदत के साथ अदा की गई। नमाज के बाद अमन और एकता की दुआ की गई। लाखों लोगों ने एक साथ सजदा कर रब की इबादत की। नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। शहर के सभी ईदगाहों व मस्जिदों में सुबह से ही नमाजी उमड़ने लगे। तय समय से पहले ईदगाह व मस्जिदें भर गईं। बच्चों से बड़ों तक के चेहरों पर खुशियों की चमक थी। नमाज के समय तक ईदगाहों व मस्जिदों में नमाजियों की कतारें लग गईं। पुलकोहना स्थित ईदगाह, काशी विद्यापीठ रोड स्थित बड़ी ईदगाह, ज्ञानवापी मस्जिद में सबसे ज्यादा लोग जुटे। तीनों जगह क्रमश मौ.शकील अहमद, मौ.शमीम अहमद और मौ.आखिर नोमानी ने नमाज पढ़ाई। पितरकुंडा के मस्जिद सलामत अली में मुफ्ती-ए-शहर मौ.अब्दुल बातिन नोमानी और कमच्छा स्थित ईदगाह में मुफ्ती अब्दुल कासिम नोमानी ने नमाज पढ़ाई। वहीं पुलिस के आला अधिकारियों ने भी नमाज के बाद लोगों को बधाई दी।

ज्ञानवापी में हिंदुओं ने गले मिलकर दी बधाई

ज्ञानवापी मस्जिद में मौ.अब्दुल आखिर नोमानी ने नमाज के दौरान कहा कि इस्लाम भाईचारे का नाम है। पैगंबर हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने मुसलमानों को भाईचारगी और मोहब्बत का पैगाम दिया। ज्ञानवापी में नमाज के बाद हिन्दुओं ने भी नमाजियों से गले मिलकर ईद की बधाई दी।

मस्जिदों के बाहर रही कड़ी सुरक्षा

पूरे जिले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त थे। नमाज के दौरान विशेष नजर रखी जा रही थी। यह भी ध्यान रखा जा रहा था कि नमाजियों को कोई दिक्कतों न हो। मस्जिदों के बाहर फोर्स तैनात थी।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी उल्लास

ईद पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी उल्लास रहा। लोगों ने सुबह मस्जिदों में नमाज पढ़ी। दोपहर में घर पर सेंवइयां और पकवान का आनंद लिया। एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। गौर, बेनीपुर, करधना, मुबारकपुर (इस्लामपुर), मेहदीगंज, खोचवा, मिर्जामुराद, पुरे व खजुरी समेत दर्जनों जगह मस्जिदों में नमाज हुई। काशी विद्यापीठ ब्लाक क्षेत्र के फरीदपुर, हांसापुर, गोविंदपुर आदि गांवों में नमाज अदा कर अमन की दुआ मांगी गई। हरहुआ के सरायकाजी, आयर, पिसौर समेत अन्य गांवों में ईद का त्योहार सकुशल सम्पन्न हुआ। रोहनिया के मोहनसराय, बीरभानपुर, पयागपुर, असवारी, काशीपुर, शहावाबाद, हासापुर, अमरा, बच्छाव, करसड़ा, रमसीपुर कुरहुआ बच्छाव इत्यादि गांवों में लोगों ने उल्लास से ईद मनाई। चौबेपुर के बनकट, डुबकियां, धरहरा, पलकहा, कौवापुर, चन्द्रवती ईद मनीं। जक्खिनी संवाद के अनुसार क्षेत्र के पनियरा, जक्खिनी, इटही, भवानीपुर, जक्खिनी, नरसड़ा में उल्लास दिखा।

मौलाना बोले- सौहार्द और भाईचारे से मनाएं ईद 

मुफ्ती-ए-बनारस मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी ने कहा कि इस खुशी को अमन-ओ-अमान से मनाएं। आपसी सौहार्द और भाईचारा को कायम रखते हुए शांति के साथ त्योहार मनाएं। कोई भी ऐसा कार्य न करें कि जिससे शहर का अमन चैन बिगड़े। शहर-ए-काजी मौलाना जमील अहमद कादरी ने कहा कि ईद की खुशी का इजहार आपस में मोहब्बत के साथ करें। परंपरागत ढंग से मनाएं। त्योहार के जरिए अमन और मोहब्बत का पैगाम दें। मस्जिदों व ईदगाहों में ही नमाज अदा करें सड़क पर कोई भी नमाज अदा न करें।

अपनों को दी ईदी

ईद के साथ अपनों को ईदी भी दी गई। बहन, बेटियों को खास तौर पर सेवई आदि खाद्य सामग्री के अलावा कपड़े दिए। वहीं, कुछ खास तोहफा के तौर पर वाहन के साथ फ्रिज, एसी और मोबाइल भी दिए।

सोशल मीडिया पर भी छाई रही ईद

ईद की खुशियां सोशल मीडिया पर भी छाईं रहीं। सोशल साइट पर मुबारकबाद देने का सिलसिला चला। कोई वीडियो कॉलिंग तो कोई फोन, फेसबुक और व्हाट्सएप से अपनों को मुबारकबाद देने में मशगूल था। नदेसर स्थित जामा मस्जिद में नमाज के लिए पहुंचे नमाजियों के गले लगकर एडीसीपी टी श्रवण एवं एसीपी विदुष सक्सेना ने ईद की मुबारकबाद दी।

पार्क और मॉल में भीड़

शहर के सभी मॉल में भीड़ दिखी। पूरे दिन ईद की खुशियां मनाने के बाद लोग परिवार के साथ घरों से निकले। पार्क और मॉल में घूमे। प्रमुख मॉल में मल्टीप्लेक्स के सभी शो फुल रहे।