मोहन भागवत ने क्रूज पर सवार होकर देखी गंगा आरती, काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता को भी निहारा

 मोहन भागवत ने क्रूज पर सवार होकर देखी गंगा आरती, काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता को भी निहारा

वाराणसी (रणभेरी): पांच दिवसीय काशी दौरे पर आए RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने मां गंगा को नमन कर बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लिया। गुरुवार की शाम दशाश्वमेध घाट के सामने क्रूज पर खड़े होकर गंगा आरती देखी। इसके बाद ललिता घाट से उतरकर संघ प्रमुख गंगा द्वार से होते हुए श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन किया। सबसे पहले भारत माता को प्रणाम करके संघ प्रमुख ने अहिल्याबाई की प्रतिमा को भी नमन किया। इसके बाद वह बाबा दरबार पहुंचे और सविधि पूजन किया। इसके बाद उन्होंने धाम की भव्यता भी निहारी। फिर, उन्होंने काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव के दरबार में हाजिरी लगाई। दर्शन-पूजन के बाद वह वापस लंका स्थित विश्व संवाद केंद्र के लिए लौट गए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बने मल्टीपरपज हाल, वाराणसी गैलरी, सिटी म्यूजियम, वीविंग गैलरी सहित अन्य भवनों को देखा। जब मंदिर चौक में पहुंचे तब उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम को देख कर कहा कि बाबा का दरबार अब भव्य और अलौकिक हो गया है। बेहतरीन लाइटिंग की वजह से धरती से लेकर आसमान तक विश्वनाथ जी की आभा फैल रही है। इसके बाद आरएसएस प्रमुख सप्तऋषि आरती में शामिल हुए। फिर, उन्होंने बाबा विश्वनाथ का षोडशोपचार विधि से पूजन कर विश्व कल्याण की कामना की।

सरसंघचालक मोहन भागवत शुक्रवार को काशी प्रांत के प्रचारकों के साथ दो सत्र में बैठक करेंगे। शनिवार की सुबह पूर्व प्रांत के संगठन श्रेणी (बौद्धिक शिक्षण प्रमुख व प्रांत व्यवस्था प्रमुख) और दोपहर बाद जागरण श्रेणी (प्रांत संपर्क प्रमुख, प्रांत सेवा प्रमुख व प्रांत प्रचार प्रमुख) के साथ बैठक करेंगे। रविवार को BHU स्थित स्वतंत्रता भवन में कुटुंब स्नेह मिलन कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद वह वाराणसी से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।