उपराष्ट्रपति ने बाबा विश्वनाथ और काल भैरव के दरबार में टेका मत्था,कहा -अद्भुत और दिव्य है बाबा का दरबार

उपराष्ट्रपति ने बाबा विश्वनाथ और काल भैरव के दरबार में टेका मत्था,कहा -अद्भुत और दिव्य है बाबा का दरबार
  • उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू परिवार के साथ दो दिवसीय काशी यात्रा 
  • उपराष्ट्रपति ने आरती व मां गंगा के सरोवर को एक टक निहारा 
  • उपराष्ट्रपति ने माता गंगा से संपूर्ण राष्ट्र की सुख-शांति की कामना की
  • उपराष्ट्रपति ने बाबा विश्वनाथ और काल भैरव के दरबार में टेका मत्था

वाराणसी (रणभेरी): उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू परिवार के साथ दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर कल शुक्रवार की शाम को वाराणासी पहुंचे। गंगा आरती के दौरान उपराष्ट्रपति भक्ति भाव से सराबोर नजर आए। हाथ जोड़े मां गंगा की आरती को अपलक निहारते उपराष्ट्रपति ने माता गंगा से संपूर्ण राष्ट्र की सुख-शांति की कामना की। गंगा घाट पर काशीवासियों ने भी हर-हर महादेव के अभिवादन के साथ उपराष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया। 55 मिनट तक चली आरती के दौरान उपराष्ट्रपति आरती व मां गंगा को एक टक निहारते रहे।

शुक्रवार शाम को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू बनारस रेलवे स्टेशन से सीधे दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखने पहुंचे थे। । उपराष्ट्रपति व उनकी पत्नी एम उषा नायडू और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधि-विधान से पूजा अर्चना कर मां गंगा का दुग्धाभिषेक कर आशीर्वाद लिया। उप राष्ट्रपति काशी प्रवास के दूसरे दिन आज यानी शनिवार को बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल के दरबार दर्शन-पूजन करने पहुंचे। षोडशोपचार विधि से पूजन के बाद उन्होंने भव्य और नव्य श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को देखा। इस दौरान उप राष्ट्रपति ने कहा कि बाबा विश्वनाथ का धाम अद्भुत और दिव्य है। यहां आकर असीम शांति की अनुभूति हुई। बाबा विश्वनाथ और उनका धाम देख कर जीवन धन्य हो गया। इसके बाद उन्होंने काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव के मंदिर में हाजिरी लगाई। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल साथ रहीं। उपराष्ट्रपति मंदिरों में दर्शन-पूजन के बाद  पड़ाव स्थित पं. दीनदयाल स्मृति स्थल पहुंचे हैं। उनके साथ राज्यपल आनंदी बेन पटेल, प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और मंत्री रविंद्र जायसवाल और मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु भी शामिल हैं। 

इससे पहले रात्रि विश्राम के बाद सुबह 9.10 बजे उपराष्ट्रपति अपने परिवार के साथ बरेका गेस्ट हाउस से काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए निकले। उनका काफिला तय समय से कुछ देरी से बाबा विश्वनाथ धाम पहुंचा। रेड कारपेट से होते हुए उपराष्ट्रपति बाबा के गर्भगृह में पहुंचे। मंदिर के प्रधान अर्चक ने विधि-विधान से पूजा करवाई। इस दौरान उपराष्ट्रपति ने लोक कल्याण और भारत के कल्याण के लिए बाबा से प्रार्थना की।उपराष्ट्रपति ने बाबा कालभैरव को परंपरानुसार तेल अर्पित किया और देश में सुख शांति की प्रार्थना की। यहां से उनका काफिला पड़ाव स्थित पंडित दीन दयाल स्मृति उपवन स्थल पहुंचा।

स्मृति स्थल पर माल्यार्पण के बाद बीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस के लिए प्रस्थान करेंगे। गेस्ट हाउस में आराम करने के बाद शाम को लालबहादुर शास्त्री बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद यहां से शमशाबाद हैदराबाद एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। उपराष्ट्रपति ने रात्रि प्रवास बरेका गेस्ट हॉउस के वीआईपी कक्ष में किया। रात्रि भोजन में उन्हें दाल फ्राई, मटर पनीर, भिंडी की सब्जी और कुंदुरु की सब्जी, तवा रोटी के साथ में सांभर परोसा गया।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पड़ाव स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा के सामने शीश झुकाया। उपराष्ट्रपति पंडित दीनदयाल की प्रतिमा के दर्शन के साथ ही भित्ति पर अंकित चित्रों के माध्यम से उनके जीवन दर्शन से रूबरू हुए। स्मृति स्थल में रेड कारपेट बिछाया गया वहीं दो गोल्फ कार्ट गाड़ियां भी मंगाई गई। जिससे उपराष्ट्रपति ने भ्रमण किया।