महाकुंभ को लेकर अफसरों और साधु-संतों की बैठक में निर्मल गंगा और पॉलिथीन मुक्त मेले पर जोर

महाकुंभ को लेकर अफसरों और साधु-संतों की बैठक में निर्मल गंगा और पॉलिथीन मुक्त मेले पर जोर

प्रयागराज। मंडलायुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में बृहस्पतिवार को अफसरों और अखाड़ों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में महाकुंभ को लेकर व्यवस्था और सुरक्षा पर चर्चा की गई। बैठक में सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी। सभी संतों ने गंगा की निर्मलता और पॉलिथीन मुक्त मेले पर जोर दिया। साथ ही अखाड़ों को सुविधा और सुरक्षा देने पर चर्चा की। बैठक के प्रारंभ में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरि व अन्य संत महात्माओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरि ने कहा कि महाकुंभ को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए अधिकारियों के सामने बात रखी गई है। गंगा की निर्मलता के लिए सबसे जरूरी प्लास्टिक को गंगा और यमुना में जाने से रोकना है। इसको पूरी गंभीरता के साथ लेने की जरूरत है। साथ की अखाड़ों को सुविधाएं देने और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं की पूर्ति के लिए चर्चा की गई। बैठक करीब दो घंटे तक चली। 

अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) भानु भास्कर ने बताया कि महाकुंभ मेले में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए अनेक इंतजाम किए जा रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इसमें बड़ा रोल होने वाला है। इसकी तैयारियां की जा रही हैं। साधु संतों का मार्गदर्शन प्राप्त किया गया है। उसी के तहत मेले में व्यवस्थाएं की जाएंगी।