महाकुंभ में मिलेगा 'स्वाद का संगम'

 महाकुंभ में मिलेगा 'स्वाद का संगम'

प्रयागराज। महाकुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को गुणवत्तापूर्ण भोजन सेवाएं प्रदान करने के मंशा से, उत्तर प्रदेश स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉपोर्रेशन (यूपीएसटीडीसी) प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए एक भव्य फूड कोर्ट को विकसित करने जा रही है। खास बात यह है कि इन फूड स्टॉल्स में श्रद्धालुओं को स्थानीय खानपान व स्वादिष्ट मिठाइयों समेत विभिन्न प्रकार की व्यंजन शैली के पकवान भी परोसे जाएंगे। आयोजन को लेकर तमाम प्रकार की तैयारियों में तेजी ला रही हैं। महाकुंभ 2025 में दुनिया के 75 देशों से करोड़ों भक्तों के आने का अनुमान है। पांच शाही स्नानों के अतिरिक्त महाकुंभ में प्रत्येक घंटे लाखों भक्त पवित्र डुबकी लगाएंगे। ऐसे में, उन्हें स्थानीय खानपान, स्वादिष्ट मिठाइयों व कई प्रकार की व्यंजन शैलियों का स्वाद मिल सके इसके लिए योगी सरकार भव्य फूड कोर्ट की स्थापना मेला क्षेत्र में करने जा रही है। महाकुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को गुणवत्तापूर्ण भोजन सेवाएं प्रदान करने के मंशा से, उत्तर प्रदेश स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉपोर्रेशन (यूपीएसटीडीसी) प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए एक भव्य फूड कोर्ट को विकसित करने जा रही है। खास बात यह है कि इन फूड स्टॉल्स में श्रद्धालुओं को स्थानीय खानपान व स्वादिष्ट मिठाइयों समेत विभिन्न प्रकार की व्यंजन शैली के पकवान भी परोसे जाएंगे।

मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड क्षेत्र में होगा फूड कोर्ट का संचालन

यूपीएसटीडीसी ने फूड कोर्ट की स्थापना व संचालन के लिए मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड क्षेत्र में सिविल लाइंस कैथेड्रल चर्च के पास लगभग 25,000 वर्ग फीट का भूखंड चिह्नित किया है। यह मेला क्षेत्र के सेक्टर-1 में गंगा पंडाल व टूरिज्म टेंट कॉलोनी के पास परेड ग्राउंड रोड के किनारे स्थित होगा। यहां 15 बाई 15 वर्ग फीट के कुल 25 फूड स्टाल्स का संचालन किया जाएगा। इस फूड कोर्ट के विकास तथा विभिन्न प्रकार के फूड स्टाल्स की स्थापना व संचालन के लिए एजेंसी का निर्धारण किया जाएगा, जिसकी नियुक्ति के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। उल्लेखनीय है कि कायार्वंटन के उपरांत एजेंसी द्वारा मेला क्षेत्र में फूड कोर्ट के निर्धारित क्षेत्र पर तेजी से कार्य आगे बढ़ाया जाएगा, जिससे मेला आयोजन से महीनों पहले ही यह क्षेत्र फूड कोर्ट के तौर पर विकसित किया जा सके।

पांच शाही स्नानों में जुटेगी करोड़ों की भीड़, 24 घंटे संचालित होगा फूड कोर्ट

महाकुंभ-2025 में 75 देशों के करोड़ों भक्तों के आने का अनुमान है। तीन महीने चलने वाले इस महामेले में कुल पांच शाही स्नान होंगे। मेले के अंतर्गत पहला स्नान पौष पूर्णिमा के रूप में 13 जनवरी 2025 को होगा। इसके बाद 14 जनवरी को पहला शाही स्नान होगा। इसके बाद 29 जनवरी को मौनी अमावस्या, तीन फरवरी को वसंत पंचमी, 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 26 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर शाही स्नान होंगे। आंकलन है कि स्नान अवधि के दौरान दो लाख लोग प्रति घंटे संगम में पवित्र डुबकी लगाएंगे। ऐसे में, इन सभी लोगों को भोजन, मिष्ठान, चाय, पेजयल समेत अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किए जा रहे फूड कोर्ट्स को 24 घंटे  चालू रखा जाएगा। इन फूड स्टाल्स के संचालन के लिए प्रपोज्ड वैलिडिटी पीरियड 180 दिन निर्धारित की गई है तथा थ्रेश होल्ड रेंटल फीस 61.50 लाख रखी गई है।

नेशनल ब्रांड के आउटलेट का लुत्फ उठा सकेंगे श्रद्धालु

फूड कोर्ट में देश भर के विभिन्न व्यंजन शैलियों का संगम देखने को मिलेगा। यहां स्थानीय पारंपरिक सात्विक भोजन को तरजीह दी जाएगी। इसमें बाटी-चोखा, अवधी थाली, बनारसी थाली, विभिन्न प्रकार की खिचड़ी, मारवाड़ी, गुजराती तथा जैन थाली व व्यंजन मिल सकेंगे। इसके अतिरिक्त, देश भर के मिष्ठानों जिसमें बंगाल की प्रसिद्ध मिठाइयों के साथ स्थानीय प्रसिद्ध मिष्ठान्न का भी संगम होगा। नेशनल ब्रांड्स के फूड आउटलेट्स भी यहां संचालित किए जाएंगे। इन सभी फूड स्टाल्स को जर्मन हैंगर के बेस पर स्थापित किया जाएगा। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बैठने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराया जाएगा,